Kanpur: बीपीएमजी का कर्मचारी 30 जून को होगा रिटायर, हेराफेरी करके पांच साल बढ़ा ली थी जन्मतिथि

Kanpur: बीपीएमजी का कर्मचारी 30 जून को होगा रिटायर, हेराफेरी करके पांच साल बढ़ा ली थी जन्मतिथि

कानपुर, अमृत विचार। फर्जी अभिलेखों के जरिए अपनी सेवानिवृत्ति तिथि पांच साल बढ़ाने वाला कर्मचारी 30 जून को ही रिटायर होगा। मंधना स्थित बीपीएमजी इंटर कॉलेज के इस कर्मचारी की रिटायरमेंट प्रक्रिया स्कूल की ओर से शुरू कर दी गई है। कर्मचारी ने फर्जी अभिलेखों के जरिए अपनी उम्र बढ़वाई थी, इस प्रकरण में शिक्षा विभाग के एक कर्मचारी की भूमिका संदिग्ध मिली थी। पूरा मामला कोर्ट में विचाराधीन है।

बीपीएमजी इंटर कालेज, मंधना के कर्मचारी सुभाष द्विवेदी ने पांच साल का सेवा विस्तार पाने की मंशा से सेवा पंजिका में दर्ज जन्म वर्ष में फर्जीवाड़ा कर बदल दिया था। इस मामले का खुलासा होने पर कर्मचारी ने उच्च न्यायालय, प्रयागराज में मुकदमा कर भी दिया था। शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इस मामले में पूर्व में हुई न्यायालय में सुनवाई के दौरान सेवा पंजिका में जन्म वर्ष में छेड़छाड़ कर बदले जाने की पुष्टि हो गई। 

न्यायालय ने सेवा पंजिका को सील करके रजिस्ट्रार जनरल के पास रखवाने और पांच जुलाई को मुकदमे की सुनवाई के लिए अगली तारीख दे दी। स्कूल के कर्मचारी सुभाष द्विवेदी पक्ष के वकील ने 30 जून को सेवानिवृत्ति होने की वजह से अग्रिम लाभ न मिलने की दुहाई दी बावजूद इसके कर्मचारी को कोई राहत नहीं मिली। पूरे मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि कर्मचारी सुभाष द्विवेदी को सेवा विस्तार नहीं मिलेगा। तय तिथि पर ही सेवानिवृत्ति दी जाएगी। स्कूल की ओर से कर्मचारी के रिटायरमेंट की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: फीस वापसी को लेकर 88 स्कूलों ने नहीं दी कोई सूचना, शिक्षा विभाग की ओर से अब तक भेजी जा चुकीं चार नोटिस, अब होगी जांच