गोंडा: प्राथमिक विद्यालय धर्मेई के बरामदे की छत ढही, छुट्टी होने से टला हादसा

गोंडा: प्राथमिक विद्यालय धर्मेई के बरामदे की छत ढही, छुट्टी होने से टला हादसा

गोंडा, अमृत विचार। बीते 24 घंटे से हो रही मूसलाधार बारिश के चलते रविवार को मुजेहना शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय धर्मेई के बरामदे की छत भरभराकर कर ढह गई। विद्यालय की दीवाल में भी दरार आ गयी है। गनीमत रही कि रविवार का दिन होने के चलते स्कूल में छुट्टी थी, वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है। 

मुजेहना शिक्षा क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय धर्मेई के स्कूल का भवन वर्ष 1958 का बना हुआ है‌। 66 वर्ष पुराने इस भवन को जर्जर घोषित नहीं किया गया था। इसी भवन में प्रतिदिन बैठकर बच्चे पढ़ाई करते थे। रविवार को इस भवन के बरामदे की छत अचानक भरभराकर गिर गयी। छत गिरने की सूचना से गांव में अफरा-तफरी मच गयी। तत्काल इसकी सूचना स्कूल के प्रधानाध्यापक व विभाग के अधिकारियों को दी गयी। स्कूल भवन गिरने की जानकारी से अफसरों के भी हाथ पांव फूल गए‌। वह तो गनीमत रही कि रविवार का दिन होने के कारण स्कूल में छुट्टी थी और भवन पूरी तरह खाली था वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था। छत गिरने के साथ ही भवन के दीवार में भी दरार आ गयी है‌। 

हालांकि विद्यालय के प्रधानाध्यापक रवि मिश्रा के मुताबिक भवन अभी मजबूत हालत में था और इसका इसका प्रयोग बैठक व टीकाकरण आदि के लिए होता था। इसका इस्तेमाल शिक्षण कार्य के लिए नहीं किया जाता था लेकिन इसी भवन में बच्चों के लिए पुस्तकालय बनाया गया था। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि प्रतिदिन इसी बरामदे में बच्चे बैठकर पढ़ाई करते थे। विद्यालय के बरामदे की छत गिरने को लेकर जब खंड शिक्षा अधिकारी मुजेहना हेमलता त्रिपाठी से बात की गयी तो उन्होने बताया कि प्रधानाध्यापक की तरफ से भवन के जर्जर होने की कोई सूचना नहीं दी गई थी। विद्यालय का इस्तेमाल शिक्षण कार्य के लिए किया जा रहा था। मामले में प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

ये भी पढ़ें -UP में भारी वर्षा से बढ़ा नदियों का जलस्तर, कई गांवों में आई बाढ़