शाहजहांपुर: भारी बारिश से रामगंगा किनारे बाढ़ जैसे हालात...रास्ते पानी में डूबे, फसलों को भी नुकसान

शाहजहांपुर: भारी बारिश से रामगंगा किनारे बाढ़ जैसे हालात...रास्ते पानी में डूबे, फसलों को भी नुकसान

शाहजहांपुर, अमृत विचार। मिर्जापुर क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। कई सम्पर्क मार्गों पर भारी जल भराव के चलते आवागमन ठप है। वहीं फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है। इसके साथ ही नदियों का भी जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

IMG-20240707-WA0090
पहरूआ में निर्माणाधीन तटबंध बारिश के पानी से घिरने लगा है।

बीते कई दिनो से हो रही भारी बारिश ग्रामीणों के लिए मुसीबत का सबब बन गई है। खेतों में जल भराव के चलते मक्का और मूंगफली की फसलें बर्बाद हो रही हैं। वहीं किसानों ने जो धान पहले लगा दिए थे वह भी जलभराव से खराब होने लगे हैं। बहरिया से कुनिया जाने वाले मार्ग पर बीते दो दिन से जलभराव के चलते क्षेत्र के चिकटिया, पहाड़पुर, कुनिया, भरतापुर समेत कई गांवों के लोगों के लिए आवागमन ठप पड़ा हुआ है। लोग जरूरी काम से जोखिम उठाकर सड़क पार कर रहे हैं।

IMG-20240707-WA0088
मिर्जापुर के ढका मड़ैया प्राइमरी स्कूल के रास्ते में भरा बारिश का पानी।

जलभराव का मुख्य कारण यह है कि सड़क के नीचे से निकल रही पुलियों को बंद कर जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया है। लेकिन प्रशासन की ओर से इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। वहीं पहरूआ और मौजमपुर में कई मार्गों पर जलभराव के चलते आवागमन वाधित है। ज्यादातर किसानों की धान की पौध अभी तक तैयार नहीं हो सकी है, जिससे धान की पौध रोपने का भी काम नहीं हो पा रहा है।

IMG-20240707-WA0086
रंगेश्वर मंदिर के पास से होकर बह रही रामगंगा।

 

पहरूआ में कटान रोकने के लिए बनाया जा रहे तटबन्ध के काम में भी रामगंगा के बढ़ते जलस्तर ने खलल डाल दी है। बारिश के दौरान काम प्रभावित हुआ है, वहीं बोरियों में भरने के लिए रखी रेत भी बह रही है। पहरूआ स्थित रंगेश्वर महादेव मन्दिर से सटकर रामगंगा बहने लगी है। वहीं सिंचाई विभाग द्वारा मन्दिर को बचाने के लिए ठोकर बनाने का काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: तालाब में नहाने गई दो बहनों की डूबकर मौत, परिवार में कोहराम