Kanpur: अवैध मौरंग मंडी बदूवापुर शिफ्ट करने पर ग्रामीणों ने पथराव कर तोड़ी गाड़ियां, सड़क पर उतरे लोग, पुलिस ने संभाला मोर्चा

कानपुर में अवैध मौरंग मंडी बदूवापुर शिफ्ट करने पर ग्रामीणों ने पथराव कर तोड़ी गाड़ियां

Kanpur: अवैध मौरंग मंडी बदूवापुर शिफ्ट करने पर ग्रामीणों ने पथराव कर तोड़ी गाड़ियां, सड़क पर उतरे लोग, पुलिस ने संभाला मोर्चा

कानपुर, अमृत विचार। पनकी थानाक्षेत्र में अवैध मौरंग मंडी को कालपी रोड के दोनों छोर से पुलिस ने हटाकर दूसरी जगह न्यू ट्रांसपोर्ट नगर फेज बदुआपुर गांव के पास शिफ्ट किया तो ग्रामीण आक्रोशित हो उठे। जिस पर उन लोगों ने इस बात का विरोध कर जमकर हंगामा काटना शुरू कर दिया। सैकड़ों की संख्या में लोग लाठी डंडे लेकर सड़क पर आ गए और पथराव शुरू कर दिया।

इस दौरान हाईवे से निकलने वाली कई गाड़ियां को क्षतिग्रस्त कर दिया। बवाल और हंगामे की सूचना पर आसपास थानों का फोर्स मौके पर पहुंचा और रात तक लोगों को समझाने में जुटा रहा।

बदुआपुर गांव के पास मौरंग मंडी को एसीपी पनकी टीबी सिंह के निर्देश पर ट्टटरों को जेसीबी से तोड़ कर मौरंग मंडी को शिफ्ट किया गया। गांव में डंपरों से मौरंग भरने के लिए गाड़ियों की लाइनें लग गईं। इस पर ग्रामीणों का पारा चढ़ने लगा। भड़के ग्रामीणों ने मौरंग लेकर पहुंचे वाहनों पर पथराव कर दिया। जिसमें दो लोगों के घायल होंने की सूचना है। मौके पर पहुंची पुलिस के समझाने पर ग्रामीण उनसे भी उलझ गए।

ग्रामीणों का कहना था कि क्या पुलिस अपनी मनमानी करती रहेगी अभी तक एटूज कूड़ा प्लांट से परेशान थे अब मौरंग मंडी में आने वाले वाहनों से कैसे अपने बूढ़े बच्चों को बचाएंगे। बदुवापुर निवासी धर्मेद्र कुमार ने बताया कि पुलिस को यहां पर मौरंग मंडी लगाने से पहले बदुवापुर के लोगों से बातचीत करनी चाहिए थी। यह तो पुलिस की मनमानी कोई कहने सुनने वाला ही नहीं बचा है। ग्रामीणों ने कहा कि चाहे कुछ भी हो मौरंग मंडी को गांव के पास नहीं लगने दिया जाएगा। 

पनकी के न्यू ट्रांसपोर्ट नगर में कालपी रोड के किनारे लंबे समय से अवैध मौरंग मंडी लग रही है। जिसके चलते कालपी रोड पर आए दिन हादसे होते रहते हैं। जिसे देखते हुए पुलिस ने मंडी को बदुआपुर गांव के पास खाली पड़े पार्क पर शिफ्ट कर दिया। शुक्रवार शाम सभी मंडी संचालक पुलिस ने बताई गई जगह पर अपनी अपनी गाड़ियों से मौरंग उतारने पहुंचे, जहां पहले से लाठी डंडों के साथ सैकड़ो की संख्या में मौजूद ग्रामीण महिला व पुरुषों ने मंडी स्थानांतरण को लेकर विरोध करना शुरु कर दिया।

ग्रामीण देखा की मौरंग मंडी वाले जब माल उतरता बंद नहीं कर रहे हैं, तो गमीणों ने पथराव कर दिया। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे डीसीपी विजय ढुल ने ग्रामीणों को समझने का प्रयास किया। लेकिन ग्रामीण गांव के पास मंडी ना लगे देने की बात पर अड़ गए। ग्रामीणों के अनुसार मंडी लगने वाली जगह पर उनके बच्चों व बुजुर्गों पर जान का खतरा बन जाएगा।

इस दौरान लोगों ने प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। इस मौके पर जालिम सिंह, रवि राजपूत, अजय राजपूत, अशर्फी लाल, मुन्नी देवी, विमला देवी व सावित्री देवी समेत सैकड़ों की सख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। इस संबंध में पनकी इंस्पेक्टर मानवेंद्र सिंह ने बताया कि फिलहाल ग्रामीणों को शांत करा दिया गया है। उच्च अधिकारियों से निर्देश मिलने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Crime: संपत्ति के विवाद में पिता बना था हैवान...बेटे की हत्या की थी, मकान बेचना चाहता था हत्यारोपी, युवक कर रहा था विरोध