कुंभ मेला-2025:  समीक्षा के लिए प्रयागराज मंडल की सिविल प्रशासन के साथ हुई बैठक 

कुंभ मेला-2025:  समीक्षा के लिए प्रयागराज मंडल की सिविल प्रशासन के साथ हुई बैठक 

प्रयागराज, अमृत विचार । महाकुंभ कि तैयारियों को लेकर गुरुवार को  मंडल रेल प्रबंधक हिमांशु बडोनी की अध्यक्षता में प्रयागराज मंडल कार्यालय के "संकल्प" सभागार में सिविल प्रशासन के साथ समन्वय बैठक आयोजित की गयी। 

 बैठक में कुंभ मेला-2025 को सफलता पूर्वक सम्पन्न करने के लिए प्रगति कार्यों की समीक्षा की गयी। मेला प्रशासन ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से निर्माण कार्य और कुंभ मेला के दौरान भीड़ प्रबंधन की विस्तृत जानकारी साझा की। पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रयागराज जंक्शन, रामबाग, प्रयाग जंक्शन, संगम, छिवकी, झूंसी, नैनी, फाफामऊ और सूबेदारगंज स्टेशनों सहित निर्माणाधीन कार्यों की समीक्षा की गयी साथ ही समय पर पूरा करने का निर्देश दिया।।

बैठक में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ के आवागमन को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए नक्शे के माध्यम प्लान पेश किया गया। उसे बेहतर बनाने के सुझावों पर चर्चा भी की गयी। बैठक में शहर के सभी प्रमुख स्टेशनों के संपर्क मार्गों के चौड़ीकरण के कार्य की प्रगति समीक्षा के दौरान उनकी क्षमता और कार्य को समय से पूरा करने का निर्देश दिया गया । तेज गति से यातायात को संचालित करने के लिए शहर के अंदर और शहर के आस-पास के रोड ओवर ब्रिज और रोड अंडर ब्रिजों की कार्य प्रगति समीक्षा के दौरान जमीन का अधिग्रहण, संपर्कमार्ग, विद्युत केबिलों का स्थानांतरण, रेलवे स्टेशनों और रेलवे लाइन के किनारे बाउंड्रीवाल, सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, शौचालयों की व्यवस्था, पार्किंग की व्यवस्था, संपर्क मार्गों का विकास सहित प्रत्येक विषय पर चर्चा की गई।

बैठक में छिवकी के समपार फाटक 34 ए पर रोड ओवर ब्रिज, बमरौली-मनौरी खंड में बेगम बाज़ार के समपार फाटक संख्या 3 पर रोड ओवर ब्रिज, बमरौली-मनौरी खंड के समपार फाटक संख्या 4 पर रोड ओवर ब्रिज, छिवकी-करछना खंड में रिंग रोड पर यूनाइटेड कालेज के पार फाटक संख्या 32 पर रोड ओवर ब्रिज, जसरा यार्ड में समपार फाटक संख्या 424 पर रोड ओवर ब्रिज, करछना यार्ड में समपार फाटक संख्या 31 पर रोड ओवर ब्रिज, सूबेदारगंज-प्रयागराज के मध्य रोड ओवर ब्रिज, फाफामऊ-प्रयागराज खंड में सलोरी के समपार फाटक संख्या 75 ए पर रोड ओवर ब्रिज, प्रयाग यार्ड में समपार फाटक संख्या 76 स्पेशल पर रोड ओवर ब्रिज एवं 77 स्पेशल पर रोड अंडर ब्रिज, फाफामऊ-थरवाई खंड में समपार फाटक संख्या 40 ए पर रोड ओवर ब्रिज, फाफामऊ-सराय गोपाल  खंड में समपार फाटक संख्या 1- सी पर रोड ओवर ब्रिज सहित कई निर्माणाधीन अवसंरचनाओं पर चर्चा की गयी और इनके पूर्ण करने का समय निर्धारित किया गया ।

बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक (सामान्य प्रशा.) प्रयागराज, संजय सिंह; वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक फ्रेट/प्रयागराज, शशिकांत त्रिपाठी; वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त/प्रयागराज, वीपी पंडित, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रेलवे, ए.पी. सिंह; वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त उ.रे लखनऊ, डा. श्रेयांश; उप मुख्य इंजीनियर गति शक्ति यूनिट, बीके वर्मा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर उ.रे लखनऊ, इंद्र कुमार; वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त एनईआर वाराणसी, एस रामकृष्ण; अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) लखनऊ, शिवेंद्र शुक्ला; एडीएम मेला, दयानंद प्रसाद, एडीएम मेला, विवेक चतुर्वेदी, एडीएम सिटी, मदन कुमार सहित रेलवे और सिविल प्रशासन के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

यह भी पढ़ें:- Hello! मैं CBI अधिकारी बोल रहा हूं, आप राजकुंदरा मनी लॉन्ड्रिंग में दोषी है..., लखनऊ के व्यासायी से ठगे 43 लाख