Unnao News: 28 से गुलजार होंगे परिषदीय विद्यालय, एक से स्कूल चलो अभियान

डीजी स्कूल शिक्षा ने बीएसए को पत्र जारी कर दिए दिशा-निर्देश

Unnao News: 28 से गुलजार होंगे परिषदीय विद्यालय, एक से स्कूल चलो अभियान

उन्नाव, अमृत विचार। डीजी स्कूल शिक्षा के निर्देश पर 28 जुलाई से शिक्षण कार्य शुरू होने के साथ ही परिषदीय विद्यालय गुलजार हो जाएंगे। वहीं एक जुलाई से दूसरे चरण का स्कूल चलो अभियान शुरू किया जाएगा। इसके तहत शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा एसएमसी (विद्यालय प्रबंध समिति) पदाधिकारी, प्रतिष्ठित निवासी व स्वैच्छिक संगठनों के लोगों का सहयोग लिया जाएगा।

डीजी स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा द्वारा जारी पत्र में शिक्षक-शिक्षकाओं को 25 जून से विद्यालयों में उपस्थिति दर्ज कराने को कहा गया है। वहीं छात्र-छात्राएं 28 जून से पठन-पाठन करने विद्यालय पहुंचेगे। विभागीय अधिकारी ने पहले दिन विद्यालयों में बच्चों का तिलक करते हुए स्वागत कराए जाने का निर्देश भी जारी किया है। ग्रीष्मावकाश समाप्त होने पर एक बार फिर परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की धमाचौकड़ी शुरू हो जाएगी।

साथ ही सुबह प्रार्थना के स्वर भी विद्यालयों के आसपास वातावरण में गूंजना शुरू हो जाएंगे। बच्चों को भी बेसब्री से विद्यालयों का संचालन शुरू होने का इंतजार है, जिससे वह प्राप्त हो चुकी नई पाठ्य पुस्तकों वाले बैग सहित विद्यालय पहुंचकर अध्ययन शुरू कर सकें। इसी तरह एक जुलाई से स्कूल चलो अभियान का दूसरा चरण शुरू किया जाएगा।

डीजी ने ग्रीष्मावकाश समाप्त होते ही एसएमसी पदाधिकारियों के मौजूदगी में पीटीएम (शिक्षक अभिभावक मीटिंग) कराने के निर्देश भी दिए हैं। स्कूल चलो अभियान में न सिर्फ शिक्षक-शिक्षिकाएं घर-घर जाकर छह से 14 आयु वर्ग के बच्चों का नामांकन कराने के लिए अभिभावकों को जागरूक बनाएंगे, बल्कि एसएमसी पदाधिकारी, ग्राम पंचायत के प्रतिष्ठित लोग और स्वैच्छिक संगठनों से भी स्कूल चलो अभियान की सफलता के लिए सहयोग लिया जाएगा।

अभियान के अंतर्गत कक्षा एक के अलावा किन्हीं कारणों से विद्यालय जाना बंद कर चुके बच्चों को फिर से विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा, जिससे परिषदीय विद्यालयों के ड्राप आउट को समाप्त किया जा सके। 

विद्यालयों में 25 से शुरू होगा सफाई अभियान

शिक्षण शुरू कराने से पहले शिक्षक-शिक्षिकाओं को अभियान के तहत विद्यालयों की साफ-सफाई करानी होगी। कक्षा कक्ष के अलावा एमडीएम रसोई की सफाई कराने पर अधिक जोर दिया जाएगा। साथ ही विद्यालय परिसर में ग्रीष्मावकाश के दौरान जम आई जंगली झाड़ियों आदि को समाप्त कराना होगा। साथ ही विद्यालयों में लगे वृक्षों की बेतरतीब डालों की झंटाई भी कराई जाएगी, जिससे बारिश शुरू होने पर जीव-जंतु बच्चों को किसी तरह का नुकसान न पहुंचा सकें।

ये भी पढ़ें- Kanpur: जरूरतमंद लोगों को बनाते निशाना: मंदिर में कराते शादी...रात में दुल्हन माल लेकर हो जाती फरार, बंटी बबली गैंग के चार सदस्य गिरफ्तार