अयोध्या में अवैध खनन का खेल, अधिकारी रोकने में फेल

अयोध्या में अवैध खनन का खेल, अधिकारी रोकने में फेल

तारुन/ अयोध्या, अमृत विचार। थाना क्षेत्र में अवैध खनन का खेल जारी है। इसे रोकने में स्थानीय पुलिस व खनन विभाग नाकाम है। शिकायत के बाद भी दोनों विभाग पल्ला झाड़ लेते हैं। मामला तारुन थाना अंतर्गत अलग-अलग क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन का है। यहां रात तो दूर दिन में ही खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि जेसीबी से धरती का सीना चीर रहे हैं, जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंच रहा है। रॉयल्टी न होने के चलते राजस्व विभाग को भी चूना लगा रहे हैं। 
        
ग्राम पंचायत पारा गरीब शाह में एक इंटर कॉलेज के पीछे जेसीबी व कई ट्रैक्टर ट्राॅली लेकर खनन माफिया किस्म के लोग दिन में खुलेआम मिट्टी की ढुलाई तीन किलोमीटर दूर तारुन नंसा मार्ग पर स्थित गदुरहवा गांव में सड़क के किनारे बन रहे बड़े भूभाग पर बाउंड्रीवॉल के अंदर गिरा रहे हैं। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत खनन अधिकारी अयोध्या से की तो अधिकारी ने चार घंटे बाद अपने अधीनस्थ कर्मचारी को भेज कर जांच करने का आश्वासन दिया।

जांच करने पहुंचे इंस्पेक्टर चंद्रशेखर पाठक की टीम पहुंचते ही खनन कर रहे लोग जेसीबी व ट्रैक्टर ट्राॅली समेत फरार हो गए। खनन अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया मामला संज्ञान में आने पर एक टीम मौके पर भेजा गया था, लेकिन आरोपी भाग गए। कितने घन मीटर मिट्टी की खुदाई हुई है। इस बात पर आनाकानी करने लगे।

ये भी पढ़ें -NHM: आक्रोश में संविदाकर्मी, 3 जुलाई से उठा सकते हैं यह कदम