MJPRU: एलएलबी की 620 सीटों पर प्रवेश के लिए 22 सौ से अधिक आवेदन

MJPRU: एलएलबी की 620 सीटों पर प्रवेश के लिए 22 सौ से अधिक आवेदन

बरेली, अमृत विचार। एलएलबी, एलएलएम और एमएड में प्रवेश के लिए सीटों से कहीं अधिक आवेदन आए हैं। एलएलबी की एक सीट पर तीन से अधिक दावेदार हैं। आवेदन करने के लिए अभी चार दिन शेष हैं। ऐसे में आवेदनों की संख्या और बढ़ सकती है। ऐसे में प्रवेश पाना अभ्यर्थियों के लिए आसान नहीं होगा।

रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने प्रवेश परीक्षा की तिथि 7 जुलाई निर्धारित की है। वहीं स्नातक में भी प्रवेश के लिए पंजीकरण की संख्या बढ़कर 73628 हो गई है। एलएलबी, एलएलएम और एमएड में प्रवेश के लिए पंजीकरण 18 मई से शुरू हुए हैं। इस बार एलएलबी और एमएड में प्रवेश के लिए परीक्षा सिर्फ विश्वविद्यालय परिसर और सरकारी कॉलेजों के लिए कराई जा रही है। स्ववित्त पोषित कॉलेजों में प्रवेश संबंधी निर्देश बाद में दिए जाएंगे। 

एलएलबी में बरेली कॉलेज की 320 और केजीके कॉलेज की 300 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा हो रही है। दोनों कॉलेजों की 620 सीटों पर प्रवेश के लिए 13 जून तक 2255 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसी तरह एलएलएम की विश्वविद्यालय परिसर की 90, स्वामी शुकदेवानंद लॉ कॉलेज शाहजहांपुर की 20, कृष्णा कॉलेज ऑफ लॉ बिजनौर की 20 और हाकिम मेहताबुद्दीन हाशमी कॉलेज लॉ कॉलेज अमरोहा की 20 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। 

एलएलएम की 150 सीटों के लिए 411 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसके अलावा एमएड की विश्वविद्यालय परिसर की 50 और हिंदू कॉलेज मुरादाबाद की 50 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। इन सौ सीटों के लिए 491 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है।

एलएलबी में प्रवेश के लिए ये छात्र होंगे योग्य 
रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने सत्र 2024-25 की प्रवेश नियमावली जारी की है। इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। इसी नियमावली के तहत स्नातक, परास्नातक, विधि समेत अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश होंगे। बीकॉम के प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए वही नियम लागू होंगे जो बीकॉम के लिए लागू हैं। एआईयू से मान्यता प्राप्त सभी विश्वविद्यालय से स्नातक, बीटेक, बीफार्मा उत्तीर्ण छात्र एलएलबी में प्रवेश ले सकेंगे। एलएलबी के एक सेक्शन में 60 से अधिक छात्रों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

अनुशासन तोड़ने पर प्रवेश होगा निरस्त
प्रवेश नियमावली के तहत परीक्षा में अभद्र व्यवहार करने वाले विद्यार्थियों की शिकायत पर उन्हें किसी भी महाविद्यालय में प्रवेश नहीं दिया जएगा। जो छात्र पुलिस रिकार्ड में हिस्ट्रीशीटर, किसी अपराध में दोषी या मुकदमे में शामिल है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। कुलपति और महाविद्यालयों के प्राचार्य अनुशासन बनाए रखने के लिए बिना कोई कारण बताए प्रवेश निरस्त कर सकते हैं।

बरेली कॉलेज में बीएससी जीव विज्ञान में सीटों से दोगुना से अधिक आवेदन
-बीकॉम और बीएससी गणित में इस बार भी अब तक सीटों से कम आए आवेदन
बरेली कॉलेज में बीएससी जीव विज्ञान में प्रवेश के लिए इस बार भी सीटों से दोगुना से अधिक आवेदन हो चुके हैं। हालांकि अब तक बीकॉम और बीए में सीटों के सापेक्ष कम आवेदन हुए हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 1 जुलाई है।

इस बार भी सीटों से अधिक आवेदन की वजह से बीएससी जीव विज्ञान और बीए में प्रवेश के लिए मेरिट हाई जाएगी। प्रवेश समन्वय प्रो. वंदना शर्मा ने बताया कि बीए की 1840 सीटों के सापेक्ष 2669, बीकॉम की 1040 सीटों के लिए 773, बीएससी जीव विज्ञान की 720 सीटों के लिए 1538 और बीएससी गणित की 880 सीटों के लिए 543 प्रवेश पंजीकरण हुए हैं।

ये भी पढे़ं- Nirjala Ekadashi 2024: पांच साल बाद पंचयोग और स्वाति नक्षत्र में आ रही निर्जला एकादशी

 

 

ताजा समाचार