Bada Mangal 2024: बड़े मंगल के प्रसाद में गजब का होता है स्वाद, खाने से खुद को नहीं रोक पाते लोग

Bada Mangal 2024: बड़े मंगल के प्रसाद में गजब का होता है स्वाद, खाने से खुद को नहीं रोक पाते लोग

लखनऊ, अमृत विचार। राजधानी लखनऊ में बड़े  मंगल के अवसर पर जगह- जगह भंडारे का आयोजन किया जाता है। मौजूदा समय में तरह- तरह के पकवान लोग भंडारे में प्रसाद स्वरूप वितरित करते हैं। भंडारा अब समारोह का रूप लेता जा रहा है। इन भंडारों में जहां आम आदमी प्रसाद लेता दिखाई पड़ेगा, वहीं संभ्रांत घरों के लोग भी प्रसाद ग्रहण करने पहुंचते हैं। इतना ही नहीं मंगल पर आयोजित होने वाले भंडारों में अक्सर लोग कहते हुये सुने जा सकते हैं कि प्रसाद का स्वाद बहुत अच्छा है। तीसरे बड़े मंगल के अवसर पर राजधानी में जगह- जगह भंडारे का आयोजन किया गया।

राजधानी स्थित एसजीपीजीआई में ज्येष्ठ माह के तीसरे बड़े मंगल पर भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे में पूड़ी, सब्जी और बूंदी का हनुमान जी को भोग लगाकर प्रसाद का वितरण शुरू हुआ। इस अवसर पर लोगों की भारी भीड़ एकत्र हो गई और सभी ने प्रसाद ग्रहण किया। भंडारे में बनी पूड़ी सब्जी की लोगों ने जमकर तारीफ की।

इस विशाल भंडारे का आयोजन संजय गांधी पीजीआई के फिजियोथेरेपी समूह की तरफ से किया गया था। विशाल भंडारे की शुरूआत डॉ. बृजेश त्रिपाठी, डॉ. राजेश पासवान, डॉ. शिखा श्रीवास्तव,  डॉ. संदीप श्रीवास्तव, डॉ. अंजली गुप्ता, डॉ. नीलेश ने की। इस आयोजन में पीजीआई संस्थान के बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी के सभी छात्र सहित बड़ी संख्या में मरीज और उनके साथ आए परिजनों ने भी हिस्सा लिया।

केजीएमयू: प्रसाद के लिए लोगों का लगा तांता

बड़े मंगल पर केजीएमयू स्थित पीएमआर विभाग के पास विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। पीएमआर विभाग की तरफ से आयोजित भंडारे में 1 हजार से अधिक लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। सुबह 11 बजे शुरू हुआ भंडार शाम चार बजे के बाद भी चलता रहा। भंडारे का शुभारंभ प्रोफेसर अनिल कुमार गुप्ता, प्रोफेसर आशीष कुमार श्रीवास्तव, प्रोफेसर आनंद मिश्रा, प्रोफेसर दिलीप कुमार, प्रदीप गंगवार, बलराम श्रीवास्तव, सुरेश, शगुन की तरफ से किया गया। अरविंद कुमार निगम ने हनुमान जी को भोग लगाया। जिसके बाद लोगों को छोला, चावल, पूड़ी और औरेंज जूस का वितरण किया गया। तेज धुप के बावजूद भंडारे में प्रसाद लेने के लिए लोगों का तांता लगा रहा। गर्मी के मौसम में छोले चावल के साथ ऑरेंज शरबत का वितरण लोगों को राहत देने वाला रहा।

यह भी पढ़ें: NHM: संविदाकर्मियों को घर के पास मिले तैनाती, संघ ने मिशन निदेशक को लिखा पत्र