हल्द्वानी: सिल्ट बनी मुसीबत काठगोदाम क्षेत्र में नहीं हुई पेयजल आपूर्ति

हल्द्वानी: सिल्ट बनी मुसीबत काठगोदाम क्षेत्र में नहीं हुई पेयजल आपूर्ति

हल्द्वानी, अमृत विचार। पहाड़ों पर हो रही बारिश से आमजनों को जहां भीषण गर्मी से राहत मिली है। लेकिन बारिश के चलते फिल्टर प्लांट में आने वाले सिल्ट से पेयजल आपूर्ति बाधित हो रही है।

शनिवार को शीतलाहाट फिल्टर प्लांट से सुबह की पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई जिसके चलते करीब 20 हजार की आबादी को पानी से वंचित होना पड़ा। बारिश के चलते शीतलाहाट फिल्टर प्लांट में सिल्ट आने से जल शोधन नहीं हो पाया इससे काठगोदाम, नई बस्त, वार्ड-1, 2, दो चांदमारी, नरीमन चौक और रानीबाग इलाकों के घरो में फिल्टर प्लांट से पेयजल आपूर्ति नहीं हो पाई।

फिल्टर प्लांट में सिल्ट की सफाई कार्य के चलते पेयजल आपूर्ति बाधित रही। वहीं शीशमहल स्थित फिल्टर प्लांट से इंदिरानगर, लालडांठ, कुसुमखेड़ा, कठघरिया, नैनीताल रोड समेत अन्य इलाकों में पेयजल आपूर्ति सुबह के वक्त सुचारू रही। जलसंस्थान के कर्मचारी गौला के पानी में सिल्ट बढ़ने पर सफाई के लिए फिटकरी की मात्रा बढ़ा दी है।

पहले की अपेक्षा सिल्ट व गाद की सफाई के लिए 1 घंटे में फिटकरी की 2 सिल्लियां डाली जाती है, लेकिन बारिश से सिल्ट की मात्रा अधिक होने पर 1 घंटे में 6 सिल्लियां की खपत हो जा रही हैं। इधर जलसंस्थान के ईई आरएस लोशाली ने बताया कि शीतलाहाट फिल्टर प्लांट में सिल्ट आने के चलते सुबह की पेयजल आपूर्ति बाधित रही। सिल्ट की सफाई में कर्मचारी लगे हुए है, शाम तक आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी वहीं विभाग के 23 टैंकरों से पानी संकट वाले इलाकों में पानी वितरित कराया गया हैं।