कासगंज: सांठगांठ के चलते अमरबेल की तरह पनप रहे अवैध क्लीनिक और पैथोलॉजी लैब

नोटिस के बाद भी मिलीभगत से चल रहे अवैध क्लीनिक व लैब जानकार भी अंजान बना है स्वास्थ्य विभाग

कासगंज: सांठगांठ के चलते अमरबेल की तरह पनप रहे अवैध क्लीनिक और पैथोलॉजी लैब

कासगंज, अमृत विचार। कस्बा गंजडुंडवारा में झोलाछाप चिकित्सकों की बाढ़ आ गई है। कस्बे के अलावा आसपास के ग्रामीण इलाकों में भी अवैध रूप से क्लीनिक और पैथोलॉजी लैब का संचालन हो रहा है। जिम्मेदारों की अनदेखी से गरीब रोगियों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। 

वैसे तो जिले में झोलाछाप अवैध क्लीनिकों व पैथोलॉजी लैबों का जाल बिछा है, लेकिन सबसे बदरत स्थिति गंजडुंडवारा की है। यहां कस्बे के अलावा आसपास के गांवों में भी झोलाछाप के क्लीनिक मिल जाएंगे। यह झोलाछाप बिना संसाधनों के ही गंभीर रोगों का भी इलाज करते हैं। मरीजों के स्वास्थ्य से ही नहीं बल्कि उनके जीवन से भी खिलवाड़ हो रहा है। पैथोलॉजी लैबों से इनकी सांठगांठ रहती है और अनावश्यक रूप से लोगों की जांचें कराते हैं। कस्बे में कई लैब पूरी तरह से अवैध हैं। न तो इन पर टैक्निशियन है और न ही जांच के उपकरण। इनकी रिपोर्ट भी विश्वसनीय नहीं होती हैं। ऐसा नहीं कि जिले के आला अफसरों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन सांठगांठ के चलते झोलाछाप अमरबेल की तरह पनप रहे हैं।

नोटिस के बाद चलता है सांठगांठ का खेल
अमृत विचार पड़ताल मे खुलासा हुआ है कि विभाग द्वारा सीएचसी स्तर पर अवैध क्लीनिकों को चिह्नित कर नोटिस तो जारी किया जाता है। लेकिन सांठगांठ के चलते कार्रवाई केवल औपचारिकता तक सिमट कर रह जाती है और विभाग इनके विरुद्ध कार्रवाई नहीं करता। यदाकदा या फिर किसी घटना के बाद विभाग की मजबूरी में नींद जगती है तो फिर इन अवैध क्लीनिक एवं लैब संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई की जाती है। लेकिन यह कार्रवाई भी औपचारिक भर होती है। 

यहां संचालित हैं अवैध क्लीनिक व लैब
कस्बा के एटा रोड,सहावर रोड,कादरगंज रोड,पटियाली रोड,गनेशपुर रोड,स्टेट बैंक रोड,सुजावलपुर रोड सहित तमाम गली मुहल्लों में दर्जनों की संख्या में अवैध क्लीनिक और पैथोलॉजी लैब खुले हुए हैं।

अवैध क्लीनिकों पर हुई कार्यवाही के आंकड़े
2020- सुन्नगढी रोड स्थित क्लीनिक
2022-मोहल्ला धनपाल स्थित प्रसव केन्द्र, विकास नगर स्थित डा. सुमित द्वारा संचालित क्लीनिक, गणेशपुर में स्थित डॉक्टर अनीता द्वारा संचालित अवैध क्लिनिक, थाना रोड स्थित बदायूं हॉस्पिटल, कैनाल रोड पर संचालित आईटी हॉस्पिटल 
2024 -बहोटा स्थित महादेव क्लीनिक
इन सभी को विभाग द्वारा सील करने की कार्यवाही की गई।

जानकारी कराई जाएगी।अगर नोटिस दिया गया है तो कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाएगी।साथ ही अवैध क्लीनिक या लैब पाई जाएंगी उनके विरुद्ध वैधानिक व विभागीय कार्यवाही अवश्य की जाएगी।पूर्व में भी कार्यवाही होती रही हैं - राजीव अग्रवाल,सीएमओ।

ये भी पढ़ें- 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया