Bareilly News: सुबह से रात तक तीन बार लगानी होगी उपस्थिति, क्योंकि ड्यूटी छोड़ गायब हो जाती हैं शिक्षिकाएं

Bareilly News: सुबह से रात तक तीन बार लगानी होगी उपस्थिति, क्योंकि ड्यूटी छोड़ गायब हो जाती हैं शिक्षिकाएं

बरेली, अमृत विचार। सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच फेस डिटेक्शन सिस्टम पर तीन बार ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज कराने के आदेश पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों की शिक्षिकाओं और अफसरों के बीच फिर तनातनी का माहौल पैदा होने लगा है। 

अफसरों का कहना है कि शिक्षिकाएं ड्यूटी छोड़कर स्कूल से चली जाती हैं, इसलिए यह आदेश जारी किया गया है। उधर, शिक्षिकाओं ने स्वतंत्रता के मूल अधिकारों का हनन बताते हुए इस आदेश को तुरंत रद्द करने की मांग की है।

सुबह से रात तक तीन बार शिक्षिकाओं की ऑनलाइन हाजिरी का आदेश राज्य परियोजना की ओर से जारी किया गया है जिसका शिक्षिकाओं ने जोरदार विरोध शुरू कर दिया है। शिक्षिकाओं का कहना है कि एक महीने पहले तक सिर्फ सुबह और दोपहर में उपस्थिति ली जाती थी। 

अब रात 9 बजे एक और हाजिरी लगाने का नया आदेश उनके ऊपर अत्याचार जैसा है। दिन भर पढ़ाने के बाद थककर वे जल्दी सो जाती हैं। सुबह भी जल्दी उनकी ड्यूटी शुरू होती है। कई बार रात को सिस्टम ठीक से काम नहीं करता हैं। प्रेरणा पोर्टल भी ठप हो जाता है। शिक्षण कार्य, छात्राओं के रहनसहन के अलावा कई दस्तावेजी काम पहले से उन पर लाद दिए गए हैं।

बता दें कि परियाेजना निदेशक का आदेश बा स्कूलों की वार्डन समेत पूरे स्टाफ पर लागू होगा। तीन बार ऑनलाइन उपस्थिति लगाने के साथ इसका ब्योरा भी प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा। तय समय पर उपस्थिति दर्ज न कराने पर शिक्षिका को अनुपस्थित मानते हुए मानदेय भी काटा जाएगा। जिले में कुल 18 बा स्कूल चल रहे हैं।

महानिदेश को पत्र लिखकर जताएंगी विरोध
केजीबीवी वेलफेयर एसोसिएशन की प्रदेश अध्यक्ष रितु गुप्ता का कहना है कि बा स्कूलों में इस तरह की उपस्थिति प्रक्रिया में शिक्षिकाओं के साथ पूरे स्टाफ के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण है। इसमें नरमी बरती जानी चाहिए। उन्होंने इस बारे में उच्चाधिकारियों से मोबाइल पर वार्ता की है। जल्द ही महानिदेशक को पत्र लिखकर भी शिकायत की जाएगी। उधर, बीएसए संजय सिंह का कहना है कि बा स्कूलों में शिक्षिकाओं के अनुपस्थित रहने की शिकायतों पर शासन ने यह आदेश जारी किया है। सभी बा स्कूलों में निश्चित रूप से इसका पालन कराया जाएगा।

ये भी पढे़ं- बरेली कॉलेज में छात्र नेता ने तमंचे के जोर पर छात्र को पीटा, पैसे और स्मार्ट वाच लूटी