Kannauj: लगातार दूसरे दिन पारा 45 के पार, 49 डिग्री का हुआ अहसास, भीषण गर्मी में लोग परेशान, सड़कों पर रहा सन्नाटा

Kannauj: लगातार दूसरे दिन पारा 45 के पार, 49 डिग्री का हुआ अहसास, भीषण गर्मी में लोग परेशान, सड़कों पर रहा सन्नाटा

कन्नौज, अमृत विचार। जेठ का महीना शुरू होने के साथ ही नौतपा का कहर बरपने लगा है। इस क्रम में लगातार दूसरे दिन भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा लेकिन लू के थपेड़े लोगों को 49 डिग्री सेल्सियस से अधिक का अहसास कराते रहे। इससे लोग गर्मी के कारण बेहाल रहे। सड़कों पर सुबह 11 बजे के बाद अधिकांश समय सन्नाटे की स्थिति नजर आई।

बताते चलें कि 25 मई से नौतपा का प्रकोप शुरू हो चुका है जो दो जून तक जारी रहेगा। ये गर्मी के मौसम के सबसे अधिक गरम दिन माने जाते हैं। रविवार को अधिकतम तापमान में खासी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी और दिन भर चली गर्म हवाओं ने सामान्य जनजीवन पर असर डाला था। 

लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी आसमान से आग बरसती रही। ज्यादातर लोगों ने घरों में दुबके रहने में ही भलाई समझी जिस कारण सड़कों पर सुबह 11 बजे से शाम चार बजे के बीच लगभग सन्नाटे की स्थिति रही तो बाजारों में भी ग्राहकों की भीड़ नजर नहीं आई। जो लोग निकले भी वे शरीर को पूरी तरह से कपड़ों ढंके थे तो बाइकसवार हाथ ढंककर और सिर को अच्छी तरह से अंगौछे आदि बांधकर ही आवागमन करते रहे। 

कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अमरेंद्र कुमार ने बताया कि अधिकतम तापमान 45.5 जबकि न्यूनतम 27.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। बताया कि भले ही तापमान 45 पार रहा लेकिन लोगों को यह 49.5 डिग्री का अहसास कराता रहा। 

इसका कारण वातावरण में भीषण उमस का भी होना है। बताया कि 15-18 किमी की रफ्तार से गर्म हवाएं चलीं हैं। हालांकि पछुआ हवाओं का असर है लेकिन कभी-कभी पूर्वी हवा के कारण उमस का प्रकोप भी है। फिलहाल बारिश-आंधी के आसार नहीं हैं लेकिन रात में कहीं-कहीं बादल हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: बाइक सवार युवक ने तीन साल की बच्ची को टक्कर मारकर किया घायल, विरोध करने पर घर में घुसकर की मारपीट

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया