बरेली: खराब खाने से बा स्कूल की 12 छात्राओं की बिगड़ी तबीयत, मची खलबली

बरेली: खराब खाने से बा स्कूल की 12 छात्राओं की बिगड़ी तबीयत, मची खलबली

DEMO IMAGE

बरेली/बिथरी चैनपुर अमृत विचार। खराब खाने से गुरुवार को बिथरी चैनपुर के कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की 12 छात्राओं की तबीयत खराब हो गई। शिक्षकों ने आननफानन में बीमार छात्राओं को सीएचसी पर भर्ती कराया। गंभीर हालत में एक छात्रा को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। हालांकि, हालत में सुधार होने पर छात्राओं को स्कूल भेज दिया गया।

छात्राओं ने बताया कि सुबह 10 बजे उन्हें खाने के लिए दलिया दिया गया। जिसे खाने के कुछ देर बाद पेट और सिर में तेज दर्द शुरू हो गया। एक साथ 13 छात्राओं के बीमार होने पर शिक्षिकाओं के हाथ पांव फूल गए। छात्राओं को तुरंत सीएचसी लाया गया।

छात्राओं का आरोप है कि स्कूल में उन्हें कच्ची रोटियां, कच्चे चावल खाने के लिए दिए जाते हैं। बुधवार को भी उन्हें अधपकी रोटियां और चावल खाने के लिए दिए गए थे। बीमार होने वाली छात्राओं में लक्ष्मी, सपना, रितिका, मोहनी, बबली,अंशिका, रीफा, अंशीलता, प्रतीक्षा, ममता, सावित्री आदि शामिल हैं।

रात को सब्जी रोटी और चावल खाए थे, सुबह दलिया खाया था। उसके बाद पेट में दर्द होने लगा।-सपना, कक्षा 7

रात में जो रोटी मिली थी,वह कच्ची थी, चावल भी कच्चे थे। सुबह दलिया मिला, वह भी ठीक नहीं था। उसे खाने के बाद पेट और सिर में दर्द शुरू हो गया।-सावित्री, कक्षा 7

रात में सब्जी के साथ चावल भी दिए गए थे। चावल खाने में कच्चे लग रहे थे। सुबह दलिया ठीक नहीं था इसलिए नहीं खाया। प्रतीक्षा, कक्षा 6

बीईओ से छात्राएं बोलीं- खाने की गुणवत्ता बेहद खराब
छात्राओं की तबीयत खराब होने की सूचना पर बीईओ अवनीश कुमार बा स्कूल पहुंचे। इस दौरान उन्हें छात्रा एकता पटेल, आकांक्षा आदि ने स्कूल में खाने की गुणवत्ता को बेहद खराब बताया। कहा कि पिछले दो माह से कच्ची रोटी और चावल दिए जा रहे हैं।

सावित्री की हालत में नहीं हुआ सुधार
सीएचसी प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ. विवेक ने बताया कि छात्रा सावित्री की हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल रेफर किया गया है। जबकि अन्य छात्राओं को उपचार देने के बाद घर भेज दिया गया।

छात्रा साक्षी,शशि और आकृति ने दलिया नहीं खाया था, इनकी तबीयत पहले से ही खराब थी। बाकी 7 बच्चों ने दलिया खाया था।उनको फूड प्वाइजनिंग जैसी दिक्कत हुई थी। प्राथमिक उपचार मिलने के बाद छात्राएं बच्चे स्वस्थ हैं। दलिया की गुणवत्ता ठीक थी।-अवनीश कुमार, बीईओ, बिथरी चैनपुर

दिसंबर से रसोइया बदल गई है, जो रसोइया है, वह खाना बनाते वक्त साफ सफाई का ध्यान नहीं रखती है। कई बार डांटा गया है, लेकिन सुधार नहीं हुआ।-अनीता, वार्डन

घटिया राशन मुहैया कराने का मामला हुआ था उजागर
बा स्कूलों में घटिया राशन मुहैया कराने का मामला उठ चुका है। पिछले सत्र में विभाग की साठगांठ पर ठेकेदार की ओर से अधिक मूल्यों पर घटिया राशन मुहैया कराने की पुष्टि हुई थी। मामले में सीडीओ ने बीएसए और लेखाधिकारी को सभी सामान का बाजार भाव निर्धारित कर ठेकेदार को भुगतान करने के निर्देश दिए थे।

यह भी पढ़ें- बरेली: पत्नी की हत्या कर पति फरार, दहेज में बुलेट और दो लाख रुपये की करता था मांग