Kanpur: प्रशासन की सख्ती के बावजूद गंगा हो रही मैली...टेनरी के वेस्टेज में मिला हानिकारक तत्व क्रोमियम, चार टेनरियों और उद्योगों को बंद करने का नोटिस

कानपुर में चार टेनरियों और उद्योगों को बंद करने का नोटिस

Kanpur: प्रशासन की सख्ती के बावजूद गंगा हो रही मैली...टेनरी के वेस्टेज में मिला हानिकारक तत्व क्रोमियम, चार टेनरियों और उद्योगों को बंद करने का नोटिस

कानपुर, अमृत विचार। प्रशासन की सख्ती के बावजूद टेनरी और उद्योग गंगा को मैला करने से बाज नहीं आ रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की जांच में टेनरी और उद्योगों से निकलने वाले शोधित कचरे में हानिकारक तत्व क्रोमियम पाया गया है। इस पर मुख्य पर्यावरण अधिकारी ने चार टेनरी और उद्योगों को बंदी का नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही 15 दिन में जवाब संतोषजनक न होने पर सभी पर कार्रवाई होगी। बिजली-पानी काटने के साथ रोज 12500 रुपये का जुर्माना लगाने का अल्टीमेटम दिया है।

चार जुलाई, 2023 को प्रदूषण बोर्ड विभाग ने छबीलेपुरवा स्थित याकूब टेनर्स की जांच की थी। यहां से वेस्टेज में निर्धारित मानक से अधिक 41.75 मिग्रा. क्रोमियम पाया गया। इस पर टेनरी के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी ने की थी। ऐसे ही वाजिदपुर स्थित अल मीजान टैनिंग से 25.79 मिग्रा क्रोमियम पाया गया।

मैसर्स शुभ टेक्स रूमा इंडस्ट्रियल एरिया और थ्रेड्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड चौबेपुर से बीओडी 995 मिग्रा. सीओडी 2366 मिग्रा. टीएसएस 460 मिग्रा. और बीओडी 201 मिग्रा. व सीओडी 348 मिग्रा. पाया गया है। क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी ने सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की संस्तुति की है। क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी अमित मिश्रा ने बताया कि कमियां पाए जाने पर कार्रवाई की संस्तुति की गई थी। उस पर अब टेनरियों को अल्टीमेटम दिया गया है। अगर जवाब सही मिला तो कठोर कार्रवाई होगी।

खेतों में भी जा रहा पानी

टेनरियों से निकलने वाला दूषित उत्प्रवाह गंगा को तो प्रदूषित कर रहा है इसके साथ ही जाजमऊ और आस-पास क्षेत्रों के खेतों में भी जा रहा है। इससे यहां के खेती चौपट हो रही है। अधिकारियों के अनुसार क्रोमियम के निकलने की वजह से क्षेत्र में भूमिगत जल भी दूषित हो रहा है। जिसका पानी पीने से स्थानीय लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इससे पहले भी गंगा के पानी में हानिकारक तत्व मिल चुके हैं।

बिना शोधित नालों का पानी भी जा रहा

गंगा नदी में शहर में अनटैप्ड नालों से सीधे पानी गंगा नदी में जा रहा है। कई जगह तो जुगाड़ से बायोरेमिडियेशन का कार्य हो रहा है। जिससे समस्या बनी हुई है। पिछले दिनों डीएम ने भी कार्य में अनियमितता के लिये संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाई थी। इसके बावजूद नगर निगम, जलनिगम अधिकारी समस्या को दुरुस्त नहीं कर पा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: हैलट अस्पताल के नेत्र रोग विभाग में 40 लाख से बनेगा कार्निया बैंक...कॉलेज प्रशासन ने जगह की चिन्हित