Lok Sabha Election 2024 : मुरादाबाद में कड़ी निगरानी के बीच हो रहा मतदान, मतदाताओं में भी उत्साह

Lok Sabha Election 2024 : मुरादाबाद में कड़ी निगरानी के बीच हो रहा मतदान, मतदाताओं में भी उत्साह

मतदान केंद्र का फोर्स के साथ निरीक्षण करती सीओ कोतवाली सुनीता दहिया व अन्य अधिकारी।

मुरादाबाद। लोक सभा क्षेत्र के प्रथम चरण का मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। जिले के सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बल मुस्तैद है। 152 मतदान केंद्रों पर महिला कांस्टेबल ड्यूटी पर मुस्तैद की गई हैं। 721 मतदान केंद्रों पर निगरानी एवं कानून व्यवस्था के लिए 512 मोबाइल टीमों को लगाया है। मतदान के दौरान वायरलेस सिस्टम के लिए चार कंट्रोल रूम सक्रिय हैं। 

3

एसएसपी हेमराज मीना ने बताया कि मुरादाबाद लोक सभा क्षेत्र के लिए 4 विधान सभा क्षेत्र में मतदान हो रहा है। इनमें कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर विधान सभा क्षेत्र हैं। पुलिस लाइन और एसपी सिटी कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से मतदेय स्थलों पर गतिविधियों की निगरानी हो रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेन्द्र सिंह एवं एसएसपी हेमराज मीना विभिन्न मतदान केंद्रों पर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। पोलिंग पार्टी व लगे फोर्स को चेक कर संबंधित को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं। 

1

उधर, कलेक्ट्रेट में बने कंट्रोल रूम के प्रभारी मोहम्मद अनीस खान ने बताया कि जिले की चार विधान सभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर कुल 921 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जहां से मतदान के दिन वेब कास्टिंग हो रही है। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर तीन से चार वेब कैमरे लगे हैं। इसके जरिये मतदान का लाइव वेब कास्ट हो हो रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल मतदान केंद्रों की अपेक्षा वेब कास्टिंग वाले मतदान केंद्र 50 प्रतिशत से अधिक हैं। कलेक्ट्रेट के कंट्रोल रूम में 20 ऑपरेटर समेत कुल 24 कर्मचारी लगे हैं। उधर, बूथ केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हैं। उनमें वोट डालने को लेकर उत्साह है।

4

बलदेव आर्य कन्या इंटर कॉलेज में मतदान करने के लिए लाइन में लगे लोग

बूथ-166 पर 42 मिनट बाधित रहा मतदान 
मुरादाबाद के लाजपत नगर स्थित महाराजा हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज मतदान केंद्र के छह बूथों में से पांच पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था। बूथ संख्या-166 पर ईवीएम मशीन में खराबी के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका। पीठासीन अधिकारी की सूचना पर माइक्रो ऑब्जर्वर भानु प्रताप सिंह ने दूसरी ईवीएम की व्यवस्था कराई। मॉकपोल की कार्रवाई पूरी होने के बाद संबंधित बूथ पर 7.42 बजे मतदान शुरू हो सका।

सोनकपुर स्टेडियम बूथ पर पड़े बीस वोट 
मुरादाबाद के सोनकपुर बूथ संख्या 242 पर बीस वोट पड़ चुके हैं। यहां मतदाताओं में उत्साह दिखा। बुजुर्ग भी वोट करने के लिए सबसे पहले पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में अपनी भागीदारी देकर वह खुश हैं।

ये भी पढ़ें : मुरादाबाद : प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने परिवार संग डाला वोट, बोले- अपने मत का जरूर करें प्रयोग

ताजा समाचार