मुरादाबाद : गर्मी में बढ़ने लगी डायरिया के मरीजों की संख्या, चिकित्सक दे रहे सावधानी बरतने की सलाह

मुरादाबाद : गर्मी में बढ़ने लगी डायरिया के मरीजों की संख्या, चिकित्सक दे रहे सावधानी बरतने की सलाह

मुरादाबाद, अमृत विचार। मई की शुरुआत होते ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं। तेज धूप के बीच हवा के तल्ख होते तेवरों ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। इस बीच गर्मी बढ़ने से लोगों की सेहत पर भी असर पड़ने लगा है। जिसके चलते जिला अस्पताल व निजी अस्पतालों में डायरिया व वायरल बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है।

पिछले कई दिनों से गर्मी लगातार बढ़ रही है। अब मई शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में और गर्मी बढ़ने की उम्मीद है। लेकिन उससे पहले ही जिला अस्पताल समेत सभी सरकारी व निजी अस्पतालों में डायरिया, वायरल बुखार व अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों का तांता लग रहा है। अगर बात करे बुधवार की तो जिला अस्पताल में एक दिन में 10 मरीज भर्ती हुए है। जिसमें 50 मरीज सिर्फ डायरिया के है। वार्डों में मरीज बढ़ने से बेड फुल हो जाने के हालात बन गए हैं। इमरजेंसी में संक्रामक रोग से पीड़ित मरीज अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं। इमरजेंसी वार्ड में भी बेड लगभग फुल होने लगे है।

 रोजाना मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ने के मद्देनजर वार्डों व इमरजेंसी में मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी बढ़ा दी गई है। अस्पताल में दवाओं व आईबी फ्लूड की खपत कई गुना बढ़ गई है। जिला अस्पताल के चिकित्साधीक्षक डॉ. राजेंद्र कुमार ने बताया कि अस्पताल के वार्डों में अब ज्यादा संख्या में मरीज भर्ती हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि गंभीर मरीजों को भर्ती करने में समस्या न आए इसके लिए जो मरीज घर पर इलाज से ठीक हो सकते हैं, उन्हें जरूरी दवाएं देकर भेजा जा रहा है। जिला अस्पताल में आपातकालीन स्थिति में 24 घंटे उपचार दिया जा रहा है। इसके अलावा बढ़ती गर्मी को देखते हुए लू वार्ड भी बनाया गया है।

 

ताजा समाचार

बिहार: स्कूल परिसर में छात्र का शव मिलने पर गुस्साई भीड़ ने स्कूल में लगाई आग, पुलिस हिरासत में 3 लोग
यूपी में 12वीं के टॉपर छात्रों के लिए आगे की पढ़ाई होगी आसान, इस स्कॉलरशिप योजना में मिलेंगे प्रतिवर्ष 80 हजार रुपये 
राजनाथ सिंह का बड़ा बयान, कहा- 2024 में ही नहीं 2029 में भी मोदी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री
संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञ ने कहा- चीन में विदेशी निवेश कम होने से भारत को मिल रहा फायदा 
टेक्सास में पुल से टकराई ईंधन ले जा रही नौका, 2000 गैलन तेल गिरने की आशंका
केशव मौर्य ने किया विपक्ष पर प्रहार, कहा- राहुल गांधी रायबरेली में भारी अंतर से हार रहे हैं