संभल : सरहद पर सुरक्षा में तैनात जवानों के मताधिकार का प्रशासन ने किया इंतजाम, जानिए...

संभल लोकसभा क्षेत्र के निवासी 1090 सेना व अर्धसैनिक बलों के जवानों को भेजे गए मतपत्र, मतगणना की सुबह 8 तक जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजेंगे मत पत्र

संभल : सरहद पर सुरक्षा में तैनात जवानों के मताधिकार का प्रशासन ने किया इंतजाम, जानिए...

संभल/बहजोई/अमृत विचार। देश की सरहद पर सुरक्षा में तैनात संभल लोकसभा क्षेत्र निवासी सेना व अर्धसैनिक बल के 1090 जवानों को मतदान का अवसर देने के लिए सर्विस वोटर मानकर ऑनलाइन मत पत्र भेजे गए हैं। सभी सर्विस वोटरों के लिए हैडक्वाटर को मतपत्र और लिफाफे ऑनलाइन एनआईसी के जरिए भेजे गए हैं। अब वह डिजिटल तरीके से मतपत्र व लिफाफे निकालकर मतदान कराएंगे। मतगणना की सुबह 8 बजे तक उसे जिला निर्वाचन अधिकारी तक पहुंचाएंगे।

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व लोकसभा चुनाव में देश की सरहदों पर सुरक्षा में तैनात दुश्मनों से सीमाओं की सुरक्षा करने वाले जवानों को भी भागीदारी करने का मौका मिलेगा। संभल लोकसभा क्षेत्र निवासी 1090 सेना व अर्ध सैनिक बल के जवान अपने पसंदीदा प्रत्याशियों को मतदान कर सकेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने इन सभी को एनआईसी के जरिए मतपत्र और लिफाफे सिक्योरिटी कोड भेजे गए। लिफाफे में टिकट समेत अन्य जानकारी बारकोड के साथ होगी। उनके हेड क्वार्टर पर ऑनलाइन भेजे गए हैं। अब वह डिजिटल के जरिए मत पत्र व लिफाफे निकालकर उनके रेजीमेंट इंचार्ज मतदान कर कराएंगे। फिर मतगणना की सुबह 8 बजे तक उसे जिला निर्वाचन अधिकारी तक भेजेंगे। उनके मत पत्रों को मतगणना में शामिल किया जाएगा।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को खत्म किया गया है पोस्टल खर्च
बहजोई। अब तक सर्विस वोटरों को मतदान करके मतपत्र अपने खर्चे पर डाक के जरिए जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजना पड़ता था। डाक खर्च अधिक होने से सर्विस वोटर कम मतदान करते थे। पहली बार चुनाव आयोग ने डाक खर्च को ही खत्म कर दिया है। खर्च का भुगतान डाकघर को निर्वाचन आयोग करेगा। इसलिए यह पूरी व्यवस्था सेना व अर्ध सैनिक बलों के जवानों को निशुल्क होगी।

संभल लोकसभा में जन्मे सेना व अर्ध सैनिक बलों को जवानों को मतदान करने के लिए सर्विस वोटर के तहत एनआईसी से ऑनलाइन मतपत्र भेजे जा चुके हैं। मतगणना की सुबह 8 बजे तक मतदान करके भेजना होगा। मत पत्र भेजने का डाक शुल्क भी उन्हें नहीं देना पड़ेगा। मतगणना के सुबह 8 बजे तक जो भी मत पत्र पहुंचेंगे। उन्हें मतगणना में शामिल किया जाएगा।- प्रदीप वर्मा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, संभल।

ये भी पढ़ें : Sambhal News : बच्चों को चिड़चिड़ा बना रहा मोबाइल, बिगड़ रही मनोदशा...ऐसे छुड़ाएं आदत