अयोध्या में स्थापित भगवान श्रीराम की हूबहू प्रतिमा बांदा में की गई स्थापित; मूर्तिकार को मिला इतने रुपये का नगद इनाम

अयोध्या में स्थापित भगवान श्रीराम की हूबहू प्रतिमा बांदा में की गई स्थापित; मूर्तिकार को मिला इतने रुपये का नगद इनाम

बांदा, अमृत विचार। अयोध्या में स्थापित भगवान श्रीराम की हूबहू प्रतिमा अतर्रा कस्बा के संतोषी माता मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच स्थापित की गई। मंदिर परिसर जय श्रीराम के उद्घोष से गूंजती रही। उधर, आयोजकों ने प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार को समारोह के बीच सम्मानित किया। समिति ने मूर्तिकार को 21 हजार रुपये सहायता राशि के रूप में प्रदान की।

नरैनी कस्बा के किदवई नगर निवासी मूर्तिकार विपिन विनोद दीक्षित ने मात्र 35 घंटे की कड़ी मेहनत के बाद अयोध्या में स्थापित भगवान श्रीराम की हूबहू प्रतिमा बनकर सभी को हैरत में डाल दिया। मूर्तिकार की प्रतिभा की सभी ने सराहना करते हुए बधाई दी। प्रतिमा निर्माण के बाद बुधवार को बालाजी सेवा समिति के तत्वाधान में अतर्रा कस्बा के बदौसा रोड स्थित संतोषी माता मंदिर में प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। 

बांदा 1 (7)

वैदिक मंत्रोच्चार के बीच यजमान शिवम गुप्ता और उनकी पत्नी नेहा ने हवन कुंड में आहुतियां देकर प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा कराई। इस दौरान मंदिर परिसरर जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। प्रतिमा स्थापना पर प्रसाद वितरण हुआ। उधर, समिति ने मूर्तिकार को समारोह के बीच श्रीफल और शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया। 

मूर्तिकार को समिति ने 21 हजार रुपये नगद देकर मनोबल बढ़ाया। मूर्तिकार ने बताया कि पीओपी और मिट्टी से प्रतिमा बनाी है। बताया कि उनके पिता विनोद दीक्षित भी मूर्तिकार हैं। उन्ही के आदर्शो पर चलकर उन्होंने मूर्ति बनाना सीखा है। शिवपुर गांव स्थित केन नदी के बीच में बने जलदुर्ग पर स्थापित भगवान शिव शंकर की विशाल मूर्ति उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर बनाई है। नगर पंचायत प्रतिनिधि हरिश्चंद्र सोनकर ने मूर्तिकार को मिठाई खलाकर खुशी जताई।

मूर्तिकार ने केन आरती उतारकर मांगा आशीर्वाद

केन घाट पर प्रत्येक मंगलवार होने वाली महाआरती में अयोध्या में स्थापित भगवान श्रीराम की हूबहू की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार विपिन विनोद दीक्षित ने शीश नवाकर केन की आरती उतारी और आशीर्वाद प्राप्त किया। इस दौरान विश्व हिंदू महासंघ गौ रक्षा समिति पदाधिकारियों ने उनका फूल माला पहनाकर भव्य स्वागत किया। इस दौरान मूर्तिकार ने केन नदी को स्वच्छ और महत्ता बनाए रखने पर जोर दिया। 

गौरक्षा समिति जिलाध्यक्ष महेश प्रजापति ने केन जल आरती के बारे में बताया। मूर्तिकार ने समिति के कार्यों की सराहना की। इस मौके पर पुत्तन तिवारी, आलोक निगम, राजेंद्र मिश्रा, राकेश त्रिपाठी, महेश धुरिया समेत सभासद विनय प्रजापति व सागर गोयल, संदीप सेन, आशीष अनुरागी सहित तमाम पदाधिकारी एवं श्रद्धालु जन उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Farrukhabad: सीएमएस का चार्ज संभालते ही एक्शन में दिखे डॉक्टर अशोक प्रियदर्शी; वार्डों का किया निरीक्षण