पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट पर बोले रोहित शर्मा, शानदार मुकाबला होगा, ऐसा क्यों ना हो? 

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट पर बोले रोहित शर्मा, शानदार मुकाबला होगा, ऐसा क्यों ना हो? 

नई दिल्ली। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ तटस्थ स्थल पर टेस्ट क्रिकेट खेलने में कोई समस्या नहीं है क्योंकि यह चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के ‘बेजोड़ गेंदबाजी आक्रमण’ के खिलाफ ‘शानदार मुकाबला’ होगा। भारत और पाकिस्तान ने 2008 मुंबई आतंकी हमले के बाद से द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेला है जिसमें 150 से अधिक लोग मारे गए थे। दोनों देश हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के टूर्नामेंट में नियमित रूप से भिड़ते रहते हैं। 

दोनों टीमों के बीच पिछला मुकाबला पिछले साल भारत में एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के दौरान खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान के यूट्यूब शो ‘क्लब प्रेयरी फायर’ में कहा, ‘‘मेरा पूरा तरह से मानना है कि अगर हम विदेशों में खेलते हैं तो वे एक अच्छी टीम, शानदार गेंदबाजी आक्रमण है और अच्छी प्रतिस्पर्धा होगी। यह पूछने पर कि क्या इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया जैसे तटस्थ स्थल पर भारत-पाक टेस्ट संभव है, हां, मुझे (पाकिस्तान के खिलाफ खेलना) अच्छा लगेगा, यह दोनों टीम के बीच एक शानदार मुकाबला होगा। हम आईसीसी ट्रॉफियों में उनके खिलाफ खेलते हैं, मैं सिर्फ क्रिकेट देख रहा हूं, शानदार प्रतियोगिता, तो क्यों नहीं?’’

शाहीन शाह अफरीदी की अगुआई में पाकिस्तान के पारंपरिक रूप से मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण में अभी 21 साल के नसीम शाह और आमिर जमाल जैसी प्रतिभाएं हैं। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कहा है कि पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट पर कोई भी फैसला सरकार की मंजूरी पर निर्भर करेगा जिसने अब तक चिर प्रतिद्वंद्वी टीम के खिलाफ क्रिकेट खेलने की अनुमति नहीं दी है। दूसरी तरफ पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट खेलने के लिए आक्रामक रूप से जोर दे रहा है। यहां तक कि हर उपलब्ध अवसर पर इसे आईसीसी मंचों पर भी उठा रहा है।

 पिछले साल भारत ने एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था जो अंततः हाइब्रिड मॉडल में आयोजित किया गया था। पाकिस्तान में भारत के सभी निर्धारित मैच श्रीलंका में स्थानांतरित कर दिए गए। अगले साल की चैंपियंस ट्रॉफी दोनों देशों के बीच विवाद का एक और कारण होगी क्योंकि टूर्नामेंट पाकिस्तान में आयोजित होने वाला है जिसने घोषणा की है कि वह भारत को खिलाने के लिए आयोजन स्थल में किसी भी बदलाव पर सहमत नहीं होगा। 

ये भी पढ़ें : Paris Olympic : घुटने की चोट के कारण मुरली श्रीशंकर पेरिस ओलंपिक से बाहर, होगी सर्जरी