Bareilly News: ममता से दूर हो रहे डिंक कपल, डबल इनकम नो किड्स श्रेणी के दंपती काउंसिलिंग कराने पहुंच रहे मनकक्ष

Bareilly News: ममता से दूर हो रहे डिंक कपल, डबल इनकम नो किड्स श्रेणी के दंपती काउंसिलिंग कराने पहुंच रहे मनकक्ष

अंकित चौहान, बरेली, अमृत विचार। लग्जरी लाइफ स्टाइल के चक्कर में दंपती डबल इनकम नो किड्स (डिंक) की श्रेणी में पहुंच रहे हैं। पति-पत्नी दोनों के नौकरी करने की वजह से उनकी जीवन शैली बदल गई है और वह ममता से दूर हो रहे हैं। जब तक वह बच्चे के बारे में सोच रहे हैं तब तक काफी देर हो जा रही है। जिला अस्पताल के मनकक्ष में इस श्रेणी के दंपती काउंसिलिंग के लिए पहुंच रहे हैं। इनमें शहरी क्षेत्र के दंपतियों की संख्या अधिक है।

जिला अस्पताल के मन कक्ष प्रभारी डॉ. आशीष के अनुसार अस्पताल में वर्ष 2023 के अंत से ही डिंक कपल के मामले सामने आने शुरू हुए हैं। पिछले तीन महीने में पांच दंपती काउंसिलिंग कराने पहुंचे। इनमें राजेंद्र नगर निवासी दंपती एक ही कंपनी में इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं और दूसरे डीडीपुरम निवासी दंपती एक बड़ी कंपनी में सीनियर मैनेजर के पद पर तैनात हैं। दंपतियों की उम्र की 30 वर्ष से अधिक है, इसकी वजह से उनके परिजन भी उन पर मातृत्व सुख का दबाव बना रहे हैं। दंपती को उनके परिजन ही काउंसिलिंग कराने के लिए मन कक्ष ला रहे हैं।

परिवार से ज्यादा पर्सनल लाइफ को महत्व
डॉ. आशीष के अनुसार ऐसे कपल्स सामाजिक सोच-विचार से ऊपर उठकर खुद को प्राथमिकता देना जरूरी समझते हैं। वो अक्सर ऐसे काम करते हैं जिनसे उन्हें खुशी मिलती है और परिवार से ज्यादा अपने काम और अपनी पर्सनल लाइफ को महत्त्व देते हैं। बेशक इसके कुछ नुकसान हैं लेकिन कुछ फायदे भी हैं। ऐसे कपल्स को अपने लिए क्वालिटी टाइम मिलता है जिससे उन्हें खुशी मिलती है और खुद को निखारने का समय भी मिलता है।

30 के बाद शादी से गर्भधारण में जटिलताएं
इस मामले में वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. मृदुला शर्मा के अनुसार पिछले कई साल से महिलाएं शादी करने में देरी कर रहीं हैं। 30 साल के बाद शादी करने से गर्भधारण करने में काफी जटिलताएं होती हैं। इसलिए शादी के एक साल के अंतराल में ही गर्भधारण कर लेना चाहिए। दूसरे बच्चे में कम से कम तीन साल का अंतर जरूरी है। अगर महिला और पुरुष दोनों नौकरी में हैं तो भी दांपत्य जीवन के लिए समय अवश्य निकालें।

ये भी पढे़ं- बरेली: रुहेलखंड विश्वविद्यालय परिसर मे लगी आग, मची अफरा-तफरी