Kanpur: बाहर से आकर तुरंत ठंडा पानी पीना हानिकारक; लोगों की बिगड़ रही तबीयत, हैलट में लगी मरीजों की भीड़

Kanpur: बाहर से आकर तुरंत ठंडा पानी पीना हानिकारक; लोगों की बिगड़ रही तबीयत, हैलट में लगी मरीजों की भीड़

कानपुर, अमृत विचार। गर्मियों के मौसम में लोग अकसर तेज धूप और गर्मी से बचने के लिए तुरंत ठंडी चीज और पेय पदार्थों का सेवन करने लगते है, जो शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक है। खासकर गर्मी में बाहर घुमकर घर या दफ्तर पहुंचने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीना। इससे कुछ पल के लिए गर्मी तो दूर होती है, लेकिन ठंडे पानी से मिलने वाली यह राहत सेहत के लिए काफी हानिकारक होती है, जिससे शरीर को कई प्रकार की तकलीफों का सामना करना पड़ जाता है। 

हैलट अस्पताल की ओपीडी में मंगलवार को करीब चार सौ मरीज इलाज कराने पहुंचे, जिनमें उल्टी, दस्त, सिर दर्द, गले में संक्रमण, पाचन संबंधित मरीजों की संख्या अधिक रहीं, जिनमें युवा, महिलाएं व बुजुर्ग सभी वर्ग के लोग शामिल है। मेडिसिन विभाग में आए काकादेव निवासी रविंद्र साहू ने बताया कि वह फील्ड वर्क करते हैं, जिस वजह से धूप में अधिक रहना पड़ता है। 

सोमवार को तेज धूप में काम करने के बाद एक जगह रुक कर ठंडा पीया तो उसके कुछ देर बाद पेट में दर्द होने के बाद उल्टी शुरू हो गई। जरौली निवासी सचिन सिंह ने बताया कि तेज धूप व गर्मी की वजह से गला सूखने पर ठंडा पानी पी लिया, जिसके बाद गले व पेट में दर्द की समस्या होने लगी। मेडिसिन विभाग के प्रो.एमपी सिंह ने बताया कि तेज धूप से आकर सीधे ठंडा पानी पीने से पाचन तंत्र काफी तेजी से प्रभावित होता है। 

ठंडा पानी पीने से खाना पचाना मुश्किल हो जाता है और साथ ही पेट दर्द, मतली, कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो यह शरीर के तापमान से मेल नहीं खाता और शरीर में पहुंचकर पेट में मौजूद भोजन को पचाने में खलल उत्पन्न करता है। 

इसके अलावा जरूरत से ज्यादा ठंडा पानी पीने से सिर दर्द व साइनस की भी समस्या हो सकती है। इसलिए तेज धूप और गर्मी से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी या ठंडी चीजों से बचना चाहिए। वहीं, ऐसे में बासी भोजन से परहेज करे।

यह भी पढ़ें- Unnao: गंगाघाट नवीन गंगा पुल पर पीक ऑवर में रोजाना लग रहा जाम; राहगीर परेशान, पुलिस नदारद, जिम्मेदार मौन

 

ताजा समाचार

अखिलेश यादव ने की मांग- कोविशील्ड मामले की हो उच्च स्तरीय न्यायिक जांच, जिम्मेदार लोगों पर चले मुकदमा
Kanpur Theft: साउथ में चोरों ने पुलिस गश्त की खोली पोल...सात घरों में धावा बोलकर लाखों का माल किया पार
गोंडा: सपा प्रत्याशी श्रेया वर्मा ने किया नामांकन, दो सेट में दाखिल किया पर्चा
करीब 80 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी मिली, जांच में कुछ नहीं मिला: पुलिस 
IPL 2024: हार्दिक पांड्या और MI के खिलाड़ियों के खिलाफ एक्शन...मैच के दौरान धीमी ओवरगति के लिए जुर्माना
शाहजहांपुर: सिर पर पोल गिरने से मजदूर की मौत, ग्रामीणों का हंगामा, शव को पोस्टमार्टम ले जाने से किया इनकार