लोकसभा चुनाव 2024: रात के अंधेरे में मतदान के प्रति प्रेरित करेंगे नपा के 30 कूड़ा कलेक्शन वाहन

लोकसभा चुनाव 2024: रात के अंधेरे में मतदान के प्रति प्रेरित करेंगे नपा के 30 कूड़ा कलेक्शन वाहन

सीतापुर,अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और मतदाताओ को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर पालिका प्रशासन सीतापुर नई कवायद शुरू करने जा रहा है।

शहर में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए बुधवार रात से वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाली गाड़ियां गीत के माध्यम से लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने का काम करेगी। जागरूकता अभियान को नगर पालिका EO वैभव त्रिपाठी की देखरेख में शुरू किया जायेगा। अभियान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

भीषण गर्मी और हीट-वेव के चलते लोकसभा के दो चरणों में मतदान प्रतिशत कम होने के बाद जिला प्रशासन ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्वीप के माध्यम से विभिन्न अभियान चला रहा है। बावजूद इसके नगर पालिका प्रशासन भी रात के अँधेरे में वार्डों की गलियों में घूमकर लोगों के कानों तक गीत के माध्यम से जागरूक करने का काम करने जा रहा है।

दिन के उजाले में व्यस्ततम समय में लोगों द्वारा ध्यान न देने पर नगर पालिका सीतापुर प्रशासन ने जागरूकता अभियान को रात के उजाले में चलाने का निर्णय लिया है। कूड़ा गाड़ियों पर साउंड की मदद से लोगों को जागरूक करने के साथ डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का काम भी किया जायेगा।

नगर पालिका सीतापुर के इस प्रयास के बाद लोगों में मतदान करने के लिए उत्साह देखने को मिल सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुज सिंह ने नगर पालिका सीतापुर के इस प्रयास की सराहना की है।

चौराहों पर लाउडस्पीकर से किया जायेगा जागरूक 

जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर पालिका शहर के सभी चौराहों को लाउडस्पीकर के माध्यम से मतदान करने के फायदे और नुकसान को बताकर जागरूकता अभियान को तेज करने का प्रयास शुरू कर दिया गया है। शहर के लालबाग चौराहा, आंख अस्पताल,सिविल लाइन,जीआईसी, मन्नी चौराहा,सहित चुंगी चौकी, बस स्टॉप सहित रेलवे स्टेशन पर जागरूकता गीतों के माध्यम से जागरूक करने का काम किया जायेगा। 


मतदान केंद्रों पर शीतल जल की होगी व्यवस्था 

13 मई को होने वाले मतदान को लेकर नगर पालिका प्रशासन द्वारा शहर के 46 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को हीट वेब और भीषण गर्मी से बचाने के लिए पंडाल लगाकार छाया का प्रबंध किया जायेगा। इसके साथ सभी 46 मतदान केंद्रों पर प्रत्येक मतदान केंन्द्र 15 वाटर कूलर का प्रबंध किया जाएगा। 

क्या बोले जिम्मेदार 

शहर में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के उद्देश्य से नगर पालिका की 30 कूड़ा कलेक्शन गाड़ियों से नागरिकों को प्रत्येक वार्ड में जागरूक करने का काम आज रात से युद्धस्तर पर किया जायेगा। दिन की अपेक्षा रात के अँधेरे में लोग नगर पालिका की इस अपील को सुनकर 13 मई को देशहित में मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान अवशय करेंगे।- वैभव त्रिपाठी नगर पालिका सीतापुर ईओ श्रेणी वन

ये भी पढ़े :आज रामलला के दर्शन करने अयोध्या पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कड़ी की गई परिसर की सुरक्षा व्यवस्था