बदायूं: मतदान के दिन घर से छाता लेकर निकलें लोग, लू से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी

तबीयत खराब होने से बचने को साथ में रखे ओआरएस घोल और नींबू 

बदायूं: मतदान के दिन घर से छाता लेकर निकलें लोग, लू से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी

बदायूं, अमृत विचार। वोट डालने के दौरान अगर आपकी तबीयत खराब होती है या लू के चपेट में आते हैं तो उसके लिए सावधान रहें। वोट डालने के दौरान धूप से बचाव को छाता लेकर घर से निकलें। साथ में पानी, नींबू और ओआरएस घोल का पैकेट लेकर आएं। मतदान के दिन चलने वाली लू और धूप से बचाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने गाइडलाइन जारी की है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि अप्रैल मई माह के दौरान लोगों को गर्म हवाओं और धूप की में कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों एवं निर्वाचन कार्मिकों की सुरक्षा सेहत के दृष्टिगत इन महीनो में चलने वाले लू के कारण संभावित चुनौतियों का समाधान करना आवश्यक है। उन्होंने मतदाताओं व मतदान कार्मिकों को जागरुक करते हुए गर्मी व लू से बचाव को लेकर गाइडलाइन जारी की है। 

उन्होंने कहा है कि पोलिंग पार्टी मतदान दिवसों पर कार्मिक हल्के सूती वस्त्रो का प्रयोग करें।  तेज धूप से बचाव हेतु छाता एवं सर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें। पैरों में आरामदायक जूते या चप्पल पहने। अपने साथ सादा जल, नींबू पानी, ओआरएस अवश्यक रखें। तेज धूप से बचने के लिए अन्य प्रोटेक्टिव गैर जैसे टोपी आदि का प्रयोग करें। अत्यधिक चाय, कॉफी या कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन न करें, इससे शरीर में पानी की मात्रा कम होने की संभावना रहती है। बासी भोजन से बचे, हल्के एवं ताजे बने भोजन ले। उन्होंने मतदाताओं से भी अपील करते हुए कहा कि मतदान के दौरान वह भी छाते का प्रयोग करें। तथा धूप की वजह से तबीयत खराब होने से बचने को नींबू और ओआरएस घोल अपने पास रखें।

ये भी पढ़ें- बदायूं: सभी वादे किए पूरे, जल्द समान नागरिकता लागू करेगी भाजपा- धर्मपाल सिंह