कासगंज: नियम विरुद्ध तरीके से एआरपी ने भवनों का कराया मानक विहीन निर्माण, खंड शिक्षा अधिकारी पर उठी उंगली

कासगंज: नियम विरुद्ध तरीके से एआरपी ने भवनों का कराया मानक विहीन निर्माण, खंड शिक्षा अधिकारी पर उठी उंगली

कासगंज, अमृत विचार: जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के निर्माणाधीन स्कूल भवनों में अनियमितता का मामला सामने आ रहा है। एक बड़ी अनियमितता सोरोंजी ब्लॉक में सामने आई है। यहां नियमों को ताक में रखकर बिना अनुमति के एआरपी द्वारा दो स्कूलों के भवनाओं का निर्माण कराया जा रहा था। इसमें खंड शिक्षा अधिकारी की मिली भगत प्रथम दृष्टया पाई गई है। बीएसए ने एआरपी और खंड शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर उनके विरुद्ध कार्रवाई की चेतावनी देते हुए जवाब मांगा है।

खंड शिक्षा अधिकारी की कार्यप्रणाली पर कई सवाल खड़े किए गए हैं। सोरोंजी विकासखंड क्षेत्र के गांव चंडौस के प्राथमिक विद्यालय एवं गांव खैरपुर के प्राथमिक विद्यालय में भवन निर्माण का कार्य चल रहा है। नियमानुसार भवन निर्माण का कार्य विद्यालय का प्रधानाध्यापक, इंचार्ज अध्यापक कराता है।

या फिर बेसिक शिक्षा अधिकारी जिसे नामित करते हैं वह कार्य करता है, लेकिन सोरोंजी विकासखंड क्षेत्र के दोनों विद्यालयों में बड़ी अनियमितता हुई। ययहां एआरपी को दोनों स्कूलों के भवनाओं का निर्माण प्रभारी बना दिया गया। खंड शिक्षा अधिकारी ने मनमानी की।

बीएसए की अनुमति के बिना ही एआरपी होशियार सिंह को प्राथमिक विद्यालय चंदौस के भवन निर्माण की जिम्मेदारी दी गई और प्राथमिक विद्यालय खैरपुर में निर्माणाधीन भवन की जिम्मेदारी दी गई है। इन भवनों के निर्माण में तमाम अनियमितता की गई है। मानक के अनुसार पर्दे नहीं है।

मानक के अनुसार निर्माण कार्य नहीं हुआ है। इसके अलावा तमाम भी और भी अनियमितता है। बीएसए ने प्रथम दृष्टया पाया  है कि सोरों खंड शिक्षा अधिकारी ने बिना बीएसए  के संज्ञान में दिए एआरपी को निर्माण प्रभारी बना दिया। जो वित्तीय अनियमितता में शामिल है। एआरपी से 7 दिन में सात बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी है, जबकि खंड शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है।

मची हुई है खलबली
बेसिक शिक्षा विभाग में हुई इस कार्रवाई से खलबली मची हुई है। खंड शिक्षा अधिकारी पर तलवार लटकती नजर आ रही है तो एआरपी कार्रवाई के दायरे में है। बीएससी की कार्रवाई चर्चा का विषय बनी हुई है।

खंड शिक्षा अधिकारी ने एआरपी को निर्माण प्रभारी बना दिया, जो मानक के अनुरूप नहीं है और वित्तीय अनियमितता में शामिल है। एआरपी भवन निर्माण नहीं करा सकता। एआरपी को नोटिस दिया गया है और खंड शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया है--- राजीव कुमार, बीएसए।

यह भी पढ़ें- तीन दिन की पैरोल के बाद चौथे दिन कासगंज जेल लौटा अब्बास, पिता की कब्र पर पहुंचा था फतिहा पढ़ने