Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि कल से शुरू, मंदिरों में शुरू हुई साफ- सफाई

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि कल से शुरू, मंदिरों में शुरू हुई साफ- सफाई

हरदोई। मां दुर्गा की विशेष पूजा अर्चना का विशेष पर्व चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ मंगलवार से हो रहा है जो पूरे 9 दिनों तक चलेंगे। इसको लेकर तैयारी का दौर शुरू हो गया है। सोमवार को मंदिरों में साफ सफाई की गई। नवरात्रि उत्सव को धूमधाम से मनाने के लिए मंदिरों में साफ सफाई के साथ लाइटिंग व सजावट भी की गई है सुबह से ही मंदिरों में नवरात्रि की तैयारी शुरू हो गई हैं

नवरात्रि का सीधा मतलब मां दुर्गा की विशेष पूजा का होता है प्रथम शैलपुत्री, दितीय ब्रह्मचारी, चंद्रघंटा, चतुर्थ कुष्मांडा, पंचम स्कंध माता , षठम कात्यायानी ,सप्तम कालरात्रि, अष्टम महागौरी नवम सिद्धदात्रि देवी ।यानी देवी माता के नौ स्वरूप देवी की प्रत्येक दिन उपवास रखकर पूजा अर्चना इन नवरात्रि में की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्रि मंगलवार से शुरू होकर 17 अप्रैल तक चलेंगे। इन दिनों माता की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। इसको लेकर घरों से लेकर मंदिरों में साफ सफाई का दौर जारी है। 

वहीं बाजारों में मां दुर्गा की लहंगा चुन्नी और उनकी साज, सज्जा के लिए दुकानें सज गई है ।इसके साथ ही उपवास में फलाहार रहने के लिए फलाहार की सामग्री ब फलो के अलावा सूखी मेवा की भी खरीदारी का दौर जारी है। शहर के प्रमुख मंदिरों में देवी माता की विशेष पूजा अर्चना के लिए तैयारी का दौर जारी है। इन नवरात्रि में माता की जगराता का भी दौर चलता है। इसको लेकर भी जिले से लेकर बाहर की भजन कीर्तन की पार्टी बुक कर ली गई है।

यह भी पढ़ें:-हिंदू शादियों के लिए कन्यादान जरूरी नहीं, केवल सात फेरे हैं जरूरी, जानिए हाईकोर्ट ने ऐसा क्यों कहा...