पिंपल्स से हैं परेशान, इन घरेलू फेस पैक्स का करें यूज...दूर होगी समस्या

पिंपल्स से हैं परेशान, इन घरेलू फेस पैक्स का करें यूज...दूर होगी समस्या

पिंपल्स चेहरे की रौनक बिगाड़ देते हैं। वहीं जब ये ज्यादा हो जाते हैं तो टेंशन भी बढ़ जाती है। स्किन केयर रूटीन पर ध्यान देकर और हेल्दी खानपान अपनाकर आप काफी हद तक चेहरे को क्लीन रख सकती हैं। इसके लिए आप घर पर ही कुछ फेस पैक तैयार कर सकती हैं। 

तो चलिए आज हम आपको कुछ फेस पैक्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से न सिर्फ पिंपल्स दूर होता है, बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ती है। तो चलिए इन्हें बनाने और लगाने का तरीका जान लेते हैं।

नीम फेस पैक
नीम से बने फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी कई सारी प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं। बता दें इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा करते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल
इसके लिए नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें बूंदें गुलाब जल की मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें। करीब 15-20 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

एलोवेरा फेस पैक
एलोवेरा आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये तो सब ही जानते हैं। इसमें भी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिसकी मदद से पिंपल्स को समस्या को दूर किया जा सकता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
इसके लिए सबसे पहले एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट चेहरे पर लगाकर सूखने दें। करीब 15 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

शहद और दालचीनी फेस पैक
मुंहासों से छुटकारा दिलाने में शहद और दालचीनी भी बेहद कारगर है। शहद आपकी स्किन को मॉयश्चराइज रखने का भी काम करता है।

ऐसे करें इस्तेमाल
एक कटोरी में शहद और दालचीनी पाउडर मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट रखें फिर नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। चेहरा चमक उठेगा साथ ही मुंहासे और दाग-धब्बे भी दूर हो जाएंगे।

ये भी पढे़ं- गर्मियों में पीएं ये शीतल पेय पदार्थ, एनर्जी के साथ शरीर को मिलेंगे कई फायदे