क्यों कुछ लोगों का बाल दूसरों की तुलना में जल्दी सफ़ेद हो जाता है: जानिए जल्दी सफ़ेद बाल आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?

क्यों कुछ लोगों का बाल दूसरों की तुलना में जल्दी सफ़ेद हो जाता है: जानिए जल्दी सफ़ेद बाल आपके स्वास्थ्य के बारे में क्या कहते हैं?

आमतौर पर लोगों के बाल तीस की उम्र में पहले सफेद होते हैं। लेकिन कभी-कभी पहले सफेद बाल उम्मीद से पहले ही उभर आते हैं। कुछ लोगों के बाल उम्र बढ़ने पर पूरी तरह से सफेद हो जाते हैं, जबकि अन्य लोगों के बाल केवल कुछ ही सफेद होते हैं।

पता लगाएँ कि क्यों कुछ लोगों का बाल दूसरों की तुलना में जल्दी सफ़ेद हो जाता है और जब आपके साथ ऐसा होता है तो आपको चिंतित क्यों नहीं होना चाहिए।


भूरे बाल

कुछ लोगों के बाल दूसरों से पहले सफेद हो जाते हैं, इसका कारण मेलेनिन है। वह रंगद्रव्य है जो आपके बालों को एक निश्चित रंग देता है। और जब आपके पास मेलेनिन कम होगा, तो आपके बाल उन लोगों की तुलना में जल्दी सफ़ेद हो जायेंगे जिनके पास यह बहुत अधिक है।

सफ़ेद बालों में इस रंगद्रव्य की मात्रा कम होती है, सफ़ेद बालों में मेलेनिन की पूरी तरह से कमी होती है। लेकिन आपके बालों में मेलेनिन की मात्रा कम क्यों हो जाती है? जब आप बड़े हो जाते हैं, तो मेलेनिन कोशिकाओं में बदलने वाली स्टेम कोशिकाओं की मात्रा कम हो जाएगी। और इसका मतलब है कि समय के साथ आपके बाल धीरे-धीरे अपना मेलेनिन खो देंगे।

आपके बालों में मेलेनिन की मात्रा और आपके बालों की उम्र का तरीका आपके जीन से संबंधित है। इसलिए, यदि आपके माता-पिता जल्दी सफ़ेद हो गए, तो संभावना है कि आपके भी हो सकते हैं।

अन्य कारण

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपका बाल बहुत जल्दी सफेद हो रहा है, तो इसके पीछे कुछ अन्य कारण भी हो सकते हैं। धूम्रपान आपके बालों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है; यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपके बाल कम उम्र में ही सफ़ेद हो सकते हैं।

अन्य संभावित कारण यूवी-प्रकाश या प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय कारक हैं। और वास्तव में तनाव के कारण भी आपके बाल समय से पहले सफ़ेद हो सकते हैं। हेल्थ के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि जब तनाव की मात्रा कम हो जाती है, तो आपके बाल अपने सामान्य रंग में वापस आ सकते हैं।

बहुत कम ही समय से पहले बुढ़ापा किसी प्रकार की चिकित्सीय समस्या के कारण होता है। यदि आपको ऐसा लगता है कि आप समय से पहले बूढ़े हो रहे हैं, तो आप यह देखने के लिए किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से जांच कराना चाहेंगे कि क्या इसका कारण कोई चिकित्सीय समस्या है।

 

यह भी पढ़े :Loksabha election 2024: नामांकन प्रपत्रों की जांच के बाद 9 प्रत्याशियों के पर्चे खारिज, 8 चुनावी मैदान में

ताजा समाचार

अयोध्या: पैमाइश से पहले कर्बला पर लगा सूर्यवंशी परिसर का बोर्ड, पुलिस ने हटवाया, जानें पूरा मामला
रामपुर: बच्चों के विवाद को लेकर भाइयों में संघर्ष, धारदार हथियार मारने से एक भाई गंभीर रूप से घायल
प्रधानमंत्री वास्तविक मुद्दे छोड़ केवल हिंदू-मुस्लिम पर बहस छेड़ने में लगे : तेजस्वी यादव 
अयोध्या: किशोरी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, इंटर की थी छात्रा
कासगंज: पूर्व पालिकाध्यक्ष के भाई के साथ पांच लाख 60 हजार की ठगी, FIR दर्ज 
Farrukhabad: जालसाज रेल कर्मी ने बैंक कर्मचारी को बनाया निशाना; हड़पे चार लाख हड़पे, न्यायालय के आदेश पर रिपोर्ट दर्ज