Kanpur: हैलट की स्वास्थ्य सेवाएं हुईं अत्याधुनिक; कई जिलों के गंभीर रोगियों को मिलेगा त्वरित इलाज, अब मिलेंगी ये सुविधाएं...जानें

अत्याधुनिक इमरजेंसी सेवाओं से युक्त वार्ड का डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया वर्चुअल शुभारंभ

Kanpur: हैलट की स्वास्थ्य सेवाएं हुईं अत्याधुनिक; कई जिलों के गंभीर रोगियों को मिलेगा त्वरित इलाज, अब मिलेंगी ये सुविधाएं...जानें

कानपुर, अमृत विचार। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से संबद्ध लाला लाजपत राय चिकित्सालय में अत्याधुनिक इमरजेंसी सेवाओं से युक्त 16 शैय्या वार्ड (रेड जोन) का शुक्रवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने वर्चुअल शुभारंभ किया। डिप्टी सीएम ने बताया कि अब लाला लाजपत राय चिकित्सालय से जुड़े आसपास के 18 जिलों के गंभीर रोगियों को त्वरित उपचार मिल सकेगा। 
 
जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की स्वास्थ्य सेवाओं में अत्याधुनिक इजाफा हुआ है। इमरजेंसी सेवाओं का विस्तार व सीटी स्कैन मशीन भी स्थापित की गई हैं। लखनऊ के एनेक्सी सभागार से इन स्वास्थ्य सुविधाओं का डिप्टी सीएम ने वर्चुअत शुभारंभ किया। लाला लाजपत राय चिकित्सालय (हैलट) में 16 शैय्या युक्त अत्याधुनिक वार्ड का निर्माण किया गया है। यह 16 शैय्या वार्ड अत्याधुनिक इमरजेंसी सेवाओं से भरपूर है। 

आधुनिक सेवाओं में 7.17 करोड़ रुपये की 128 स्लाइस वाली सीटी स्कैन मशीन भी लाला लाजपत राय चिकित्सालय में स्थापित की गई है। जिस जगह मशीन स्थापित है, उसी दायरे में मरीजों के लिए चेंजिंग व वेटिंग एरिया, रिसेप्शन और चिकित्सकों के बैठने की व्यवस्था है। उक्त मशीन के जरिए ब्रेन परफ्यूजन व बॉडी परफ्यूजन की भी सुविधा मिलेगी। जो कैंसर व स्ट्रोक के मरीजों के लिए उपयोगी है। 

बायोप्सी की सुविधा भी अब चिकित्सालय में रोगियों को मिलेगी। चिकित्सालय के एक वार्ड को 40 शैय्या युक्त इमरजेंसी वार्ड में परिवर्तित किया गया है। इसमें कुछ बेड वेंटीलेटर युक्त हैं। करीब 1.2 करोड़ रुपये की लागत से अत्याधुनिक डिजिटल रेडियोग्राफी सिस्टम भी स्थापित किया गया है। इसकी विशेषता यह है कि एक ही बार में मरीज के पूरे शरीर का एक्सरे किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: चेक बाउंस होने पर महिला को मिली एक साल कैद की सजा; कोर्ट ने लगाया 1.20 लाख रुपये का जुर्माना