बदायूं: कागजों में 90% पूरा हो चुका है हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, 122 ग्राम पंचायतों तक ही पहुंच सका पानी

जल निगम के कार्यों को सीडीओ ने बताया आधा अधूरा

बदायूं: कागजों में 90% पूरा हो चुका है हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य, 122 ग्राम पंचायतों तक ही पहुंच सका पानी

बदायूं, अमृत विचार। करीब दो साल पहले जल शक्ति मिशन द्वारा हर घर जल पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा काम शुरू किया गया था। यह कार्य जल निगम ने आगरा की एक कंपनी से करना शुरू कर दिया। जल निगम के कागजों में अभी तक 90 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि हकीकत में मात्र 122 ग्राम पंचायतों तक ही जल पहुंच सका है।

जनपद में दो साल पूर्व जल निगम ने हर घर जल पहुंचाने के लिए काम शुरू कर दिया था। यह कार्य आगरा की एक कंपनी से कराया जा रहा है। इस कार्य को लेकर जल निगम समय समय पर अपनी पीठ भी थपथपाई है। जल निगम द्वारा दौड़ाए जा रहे कागजी घोड़े को आज मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने सबके सामने लाकर रख दिया। 

शुक्रवार को जिला पंचायत सभागार में बोर्ड की बैठक में आए जिला पंचायत सदस्यों ने कहा कि उनके वार्ड में जल निगम ने सड़क खोदकर छोड़ दी हैं जिससे ग्रामीणों को भारी परेशानी हो रही है। सदस्यों ने कहा कि बरसात के दिनों में इन सड़कों पर लोगों का निकलना दुश्वार हो गया। शिकायत करने पर कोई अधिकारी सुनने को तैयार नहीं है। 

उझानी ब्लाक प्रमुख हरवंश सिंह ने कहा कि उनके क्षेत्र के कई गावों में दो साल से सड़कें खुदी पड़ी हैं । जल निगम कर्मचारियों से सड़क की मरम्मत कराने को कहा गया मगर किसी ने सड़कों की मरम्मत तक नहीं कराई जिससे गांव के लोगों को भारी परेशानी हो रही है। गांव में ओवरहेड टैंक भी नहीं बनाया गया है। ग्रामीण पानी को तरस रहे हैं। ग्रामीण अपने घरों में हैंडपम्प भी नहीं लगवा रहे हैं।

दातागंज क्षेत्र की जिला पंचायत सदस्य रजनी सिंह ने भी जल निगम की लापरवाही पर रोष प्रकट किया। गांवों में अभी तक पानी के लिए पाइप लाइन नहीं डाली गयी है। लोग इंतजार में बैठे हैं। जल निगम की लापरवाही के चलते अभी तक कई गांवों में कार्य भी शुरू नहीं कराया जा सका है।

जिला पंचायत सदस्यों का गुस्सा देख मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार ने कहा कि जल निगम ने के हिसाब से तो जिले में 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है जबकि हकीकत यह है 1445 राजस्व हैं उनमें मात्र 122 ग्राम पंचायतों तक ही पानी पहुंच सका है। जिले में कुल 1036 ग्राम पंचायतें हैं। 

जल निगम यदि पाइप लाइन डालने के बाद ओवरहेड टैंक बना कर जनरेटर से पानी की सप्लाई चेक कर लेता है तो वह मानता है कि यहां पर काम पूरा हो गया। उस गांव में फिर पानी पहुंचे या नहीं। इस तरह 90 प्रतिशत कार्य पूरा बताया जा रहा है। अब उन ग्रामों की जांच करा रहे हैं जहां कार्य पूरा बताया गया है। उनकी जांच में साब साफ हो जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि अभी लक्ष्य बहुत दूर है। निर्धारित अवधि तक हर घर जल पहुंचाना संभव नहीं है। यदि जल निगम ने इसी तरह काम किया तो पूरा साल लग जाएगा।

ये भी पढ़ें- बदायूं: ग्रामीण क्षेत्रों में बने आरआरसी सेंटर संचालन में रुचि नहीं दिखा रहे प्रधान और सचिव

ताजा समाचार

औरैया में किशोरी के अपहरण व दुष्कर्म के दोषी को दस वर्ष की कैद: कोर्ट ने 50 रुपये जुर्माना भी लगाया
Ayodhya incident : नीलगाय से टकराकर बाइक सवार पिता-पुत्र घायल, पिता की मौत 
Kannauj News: किशोरी से गैंगरेप में दो को 30-30 वर्ष की कैद...चार साल पहले की घटना में कोर्ट ने सुनाया फैसला
21वीं मंडलीय माध्यमिक एथलेटिक्स प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, बहराइच समेत इन जिलों के बच्चों ने किया प्रतिभाग
Raebareli : पत्नी की मौत के बाद सिपाही ने फंदा लगाकर की खुदकुशी, दंपती के आपसी सम्बंधों की हो रही जांच
Kannauj: मातम में बदली त्योहार की खुशियां; मिट्टी का टीला धंसने से खुदाई कर रही किशोरी की मौत, परिजनों में मची चीख-पुकार