लखीमपुर-खीरी: अब अपराधियों की खैर नहीं, खुल गया साइबर थाना

लखीमपुर-खीरी: अब अपराधियों की खैर नहीं, खुल गया साइबर थाना

लखीमपुर-खीरी, अमृत विचार। जिले में साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए शहर स्थित महिला थाने के पास साइबर थाना खुल गया है। बुधवार को सीएम के वर्चुअली निर्देशन में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी ने फीता काटकर साइबर थाने का उद्घाटन किया और जनता को समर्पित कर दिया। इस दौरान शहर विधायक योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह और एसपी गणेश प्रसाद साहा सहित जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सचिवालय के लोकभवन स्थित ऑडियोरियम से थाने का वर्चुअली शुभारंभ किया। साइबर अपराध से पीड़ित लोग अब अपनी शिकायत इस थाने में ऑफलाइन और ऑन लाइन दर्ज करा सकेंगे। वहीं यहां केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री ने फीता काटकर साइबर थाने का उद्घाटन किया। 
बता दें कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 75 जनपदों के 1523 पुलिस थानों में साइबर सेल, 57 जनपदों साइबर क्राइम पुलिस थाने, 18 मंडल मुख्यालयों पर भ्रष्टाचार संगठन निवारण थाने, आठ जनपदों मे भ्रष्टाचार निवारण संगठन ईकाई, प्रयागराज व कुशीनगर मे पर्यटन थाने खोले जाने के निर्देश दिए थे। लखीमपुर में वर्ष 2023 में साइबर थाना डीएम आवास रोड पर महिला थाने के बगल में खोल गया था। यहां एक निरीक्षक समेत पूरा स्टाफ तैनात कर आधुनिक उपकरण भी स्थापित कर दिए गए थे। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश भर के सभी नवसृजित थानों आदि का शुभारंभ, लोकार्पण व शिलान्यास सचिवालय के लोकभवन स्थित ऑडिटोरियम से वर्चुअली किया गया। इसके बाद यह थाना जनता को सौंप दिया गया। आधुनिक उपकरणों से लैस साइबर थाने में अब साइबर अपराध के पीडित ऑफलाइन व ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेंगे। 

साइबर फ्रॉड की प्राथमिकी दर्ज करने के बाद टेक्नीकल एक्सपर्ट प्रशिक्षित पुलिस पदाधिकारी व तकनीकी सेल के पुलिस कर्मी साइबर अपराध के मामलों का अनुसंधान कर साइबर फ्रॉड के शिकार लोगों को न्याय दिला सकेंगे। इससे अत्याधुनिक तरीके से साइबर फ्रॉड मामलों का खुलासा हो सकेगा। 

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि साइबर थाने को कम्प्यूटर, आवश्यक हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर उपलब्ध करा दिये गये हैं। साइबर थाना के प्रभारी निरीक्षक रामखेलावन राणा को बनाया गया है। साइबर थाना द्वारा साइबर अपराध से बचाव के लिए जागरुकता कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई है। ताकि आम लोग साइबर ठगी के मामलों से बच सकें।

ये भी पढे़ं- लखीमपुर-खीरी: दहेज ना मिलने पर महिला को घर से निकाला, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और शिक्षक समेत 6 लोगों पर FIR