Budaun News: 16 मार्च से होंगी परिषदीय स्कूलों की परीक्षा, जानिए पूरी डिटेल्स 

Budaun News: 16 मार्च से होंगी परिषदीय स्कूलों की परीक्षा, जानिए पूरी डिटेल्स 

बदायूं, अमृत विचार: परिषदीय स्कूलों की वार्षिक परीक्षा का कार्यक्रम शासन की ओर से जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 16 से शुरू होकर 21 मार्च को समाप्त होंगीं। डायट में प्रश्न पत्र तैयार किए जाएंगे। 50 नंबर का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। जिसमें बहुविकल्पीय, अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न शामिल होंगे। इसके अलावा कक्षा एक की परीक्षा मौखिक होगी। जबकि दो और तीन की मौखिक के साथ लिखित की भी परीक्षा होगी। 

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार कक्षा चार-पांच में मौखिक व लिखित परीक्षा होगी। इसके अंक 30-70 फीसदी रहेंगे। कक्षा छह से आठ की परीक्षाएं लिखित ही होगी। आदेश में कहा गया है कि प्रश्न पत्र डायट में तैयार किए जाएंगे।

इसके बाद 14 मार्च तक प्रश्न पत्रों को खंड शिक्षा अधिकारी के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। शुचितापूर्ण वार्षिक परीक्षा के लिए प्रधानाध्यापक, बीईओ व बीएसए जिम्मेदार होंगे। इस संबंध में सामुदायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण डीसी पीसी श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा कार्यक्रम घोषित हो गया है। जल्द ही डायट के माध्यम से प्रश्न पत्र तैयार कराए जाएंगे। 

ढाई घंटे की होगी लिखित परीक्षा
शासन की ओर से जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम के तहत  लिखित परीक्षा ढाई घंटे की होगी। मौखिक परीक्षा की अवधि प्रधानाध्यापक आवश्यकतानुसार तय करने को कहा गया है। कक्षा सात तक की वार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन विद्यालय के ही शिक्षकों द्वारा किया जाएगा। जबकि कक्षा आठ की कॉपियों का मूल्यांकन विकास खंड स्तर पर अन्य शिक्षकों के द्वारा किया जाएगा। 

परीक्षा समाप्ति के अगले दिन से शुरू होगा मूल्यांकन
परिषदीय स्कूलों की परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो रही हैं। जो कि 21 मार्च तक जारी रहेंगीं। परीक्षा समाप्ति के अगले दिन से कॉपियों का मूल्यांकन कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद 31 मार्च को परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा।

फेल नहीं होंगे बच्चे
परीक्षा के दौरान पूरी सतर्कता बरती जाएगी। मूल्यांकन के दौरान भी सावधानी बरतने के आदेश हैं। लेकिन कक्षा एक से आठ के किसी भी बच्चे को फेल नहीं किया जाएगा। बच्चे नंबर न आने की दशा में बच्चों को प्रमोट किया जाएगा। जिसके निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैं। 

अभिभावकों को दिखाई जाएंगी कॉपियां
उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के बाद स्कूलों में अभिभावकों की बैठक कराई जाएगी। इस दौरान उन्हें मूल्यांकन की गईं बच्चों की कॉपियां दिखाई जाएगी। इसके बाद वार्षिक परीक्षाफल जारी किया जाएगा। तथा बच्चों के बीच रिपोर्ट कार्ड वितरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Budaun News: लोन नहीं मिलने से आवेदक परेशान, बैंकों के लगा रहे चक्कर

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें