Kasganj News: 40 दिन के होली महोत्सव की तीर्थ नगरी सोरों में हुई शुरुआत, वराह मंदिर में उड़ा अबीर-गुलाल

Kasganj News: 40 दिन के होली महोत्सव की तीर्थ नगरी सोरों में हुई शुरुआत, वराह मंदिर में उड़ा अबीर-गुलाल

सोरोंजी। तीर्थ नगरी सोरों शूकर क्षेत्र में बसंत पंचमी के अवसर पर क्षेत्राधीश भगवान वराह अपने भक्तों के संग गुलाल व पुष्पों से होली खेली गई। इस दिन से लेकर 30 मार्च रंग पंचमी तक शूकरक्षेत्र में  40 दिवसीय होली महोत्सव प्रारंभ हो जायेगा। 

बसंत पंचमी उत्सव की शुरुआत सुबह 9 बजे से महिलाओं भक्तों ने मंदिर में फाग भजन गाकर वसंत पंचमी महोत्सव की शुरुआत की। उसके बाद मंदिर सेवायत पं. नरेश त्रिगुणायत वराह मंदिर में बसंत पंचमी के दिन सर्वप्रथम बसंती वस्त्राभूषणों में सजाया भगवान वराह की श्रृंगार सेवा के अंतर्गत गुलाल अर्पित किया गया। हुरियारे स्वरूप में दर्शन दे रहे भगवान वराह को पंच मेवा युक्त केसरिया मोहन भोग का विशेष भोग लगाया गया। 

बसंत पंचमी पर भगवान वराह को गैंदा गुलाब के सुगंधित फूलों की माला धारण कराई गई। उसके बाद श्रद्धालुओ पर वराह मंदिर सेवायत नरेश त्रिगुणायत ने पिचकारी से रंग डाल कर महोत्सव मनाया गया। इस पर्व पर समूचा मंदिर विभिन्न प्रकार के सुगंधित पुष्पों, रंग बिरंगे गुब्बारे व कपड़ों से सजाया गयाऔर सुगंधित इत्रों का छिड़काव किया गया। 

सुबह 11 बजे से 12 बजे तक मंदिर के गर्भगृह से श्रद्धालुओं पर सेवायतों अबीर गुलाल की वर्षा की। इस दिन भगवान वराह को मेवा केसर युक्त खीर और मोहन भोग का विशेष भोग लगाया गया। भगवान वराह के मस्तक, गालों पर लाल गुलाल के बिंदे लगाए गए। भक्तों को मीठे पान प्रसाद स्वरूप दिए गए।

बसंत पंचमी के दिन से ही शूकर क्षेत्र में 40 दिनों तक चलने वाला फाग महोत्सव शुरू हो जाता है। शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ग्रामीणों क्षेत्रों में फाग खेलने की यह परंपरा आज भी जीवित है। 20 मार्च को रंगभरी एकादशी से 24 मार्च पूर्णिमा तक सरस रंगीली होली का आयोजन होगा। 25 मार्च को धुलैडी के दिन हुरियारों की टोलियां गाजे बाजे के साथ सभी होलिका दहन स्थलों से निकलेंगी। 30 मार्च को रंग पंचमी के दिन गंगा वराह भक्त समिति के तत्वाधान में आओ खेलें गंगा वराह होली महोत्सव का आयोजन होगा। 

ये भी पढे़ं- Kasganj News: विधानसभा मिलन समारोह में जुटे भाजपाई, पूर्व चेयरमैन समेत कई की घर वापसी 

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया