बरेली: गुरु नानकदेव के 554वें प्रकाश पर्व पर बिशप मंडल कॉलेज के मैदान पर सजा मुख्य दीवान, मत्था टेकने वालों का लगा तांता

रागी जत्थों ने कीर्तन और शबद गायन कर संगत को किया निहाल

बरेली: गुरु नानकदेव के 554वें प्रकाश पर्व पर बिशप मंडल कॉलेज के मैदान पर सजा मुख्य दीवान, मत्था टेकने वालों का लगा तांता

बरेली, अमृत विचार। गुरु नानक देव का 554 वां प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। सेंट्रल गुरुपर्व कमेटी की ओर से बिशप मंडल इंटर कॉलेज के मैदान में मुख्य दीवान सजाया गया, जहां सुबह से ही मत्था टेकने वालों का तांता लगा रहा। रागी जत्थे शबद गायन कर लोगों को निहाल करते रहे। गुरु का अटूट लंगर भी चलता रहा। शहर के सभी गुरुद्वारों में भी गुरु नानक देव का प्रकाश पर्व मनाया गया।

चौकी चौराहा स्थित गुरुद्वारे से श्री गुरु ग्रंथ साहिब काे कीर्तन करते हुए ले जाकर मुख्य दीवान स्थल पर विराजमान किया गया। सवैया गुरबाणी ग्रुप के बच्चों ने अध्यक्ष मनप्रीत कौर के नेतृत्व में भट्ट साहिबान के उच्चारण गुरु की उसत्त करते हुए श्री गुरु ग्रंथ साहिब को सुशोभित कर प्रकाशित किया। अखंड कीर्तनी जत्थे ने आसा की वार से दीवान की शुरूआत की। दीवान में कई गुरुद्वारों के हुजूरी रागी जत्थों के साथ केशगढ़ साहिब से आए भाई शमनदीप सिंह ने कीर्तन गायन किया।

अमृतसर के मंजी साहिब दीवान से आए ज्ञानी कुलदीप सिंह ने गुरु साहिब के इतिहास की विस्तृत व्याख्या की। श्री दरबार साहिब अमृतसर से आए हुजूरी रागी जत्थे के गुरविंदर सिंह ने गुरु नानक देव की उसत्त में शबद गायन किया। पंडाल में जगह-जगह लोग बैठकर कीर्तन के साथ जाप करते रहे।
बिशप मंडल कॉलेज परिसर में इस मौके पर पंजाब एंड सिंध बैंक की ओर से चाय, सिख मिशनरी कॉलेज की ओर से गुरमत समर कैंप और धार्मिक पुस्तकों का स्टॉल लगाया गया था। माता भाग कौर ग्रुप ने पगड़ी बांधने और गुरु नानक देव के जीवन पर तैयार किए गए बच्चों के प्रोजेक्ट प्रदर्शित किए। गुरु तेग बहादुर सेवा समिति ने स्वीट कॉर्न, गुरु प्रेमी संगत ने इमरती-रबड़ी और जिला अस्पताल और आईएमए की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

53fd0025-8db0-479a-849c-6e196ef909b5

नेताओं ने की वादों की बौछार, शीश नवाने बिशप मंडल कॉलेज मैदान पहुंचे कई जनप्रतिनिधि
संतोष ने अमृतसर के लिए हवाई यात्रा शुरू कराने, मेयर ने गुरु साहिब के नाम पर प्रवेश द्वार बनवाने और डॉ. अरुण ने गुरु तेगबहादुर के शहीदी दिवस पर अवकाश घोषित कराने का वादा किया। गुरु नानक देव के दरबार में सांसद संतोष गंगवार, वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार, कैंट विधायक संजीव अग्रवाल, मेयर उमेश गौतम, पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन, भाजपा महानगर अध्यक्ष अधीर सक्सेना, नगर स्वास्थ्य अधिकारी संचित शर्मा, डॉ. विनोद पागरानी आदि भी मत्था टेकने पहुंचे। 

सांसद संतोष गंगवार ने इस दौरान बरेली से अमृतसर के लिए हवाई यात्रा शुरू कराने का आश्वासन दिया तो मेयर उमेश गौतम ने शहर में गुरु साहिब के नाम से एक प्रवेश मार्ग और महाराजा रणजीत सिंह के नाम से एक चौराहा बनने की घोषणा की। वन मंत्री डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि वह 17 दिसंबर को श्री गुरु तेग बहादुर साहब के शहीदी दिवस पर अवकाश घोषित करने के लिए मुख्यमंत्री से बात करेंगे। जनप्रतिनिधियों को प्रतीक चिह्न देकर और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर परमजीत सिंह, हरप्रीत सिंह, दलबीर सिंह, देवेंद्र सिंह, सतवंत सिंह, परमजीत सिंह दुआ, डॉ. महेंद्र सिंह बासु, रविंदर पाल सिंह कालरा आदि लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- बरेली: सनातन पर बोलने वाले इस्लाम के खिलाफ बोलकर दिखाएं, सिर काट दिया जाएगा- महंत राजू दास

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें