चीन ने म्यांमार में संघर्ष विराम का किया आह्वान, जारी रहेंगा सैन्य अभ्यास

चीन ने म्यांमार में संघर्ष विराम का किया आह्वान, जारी रहेंगा सैन्य अभ्यास

बीजिंग। चीन के साथ लगती म्यांमार की सीमा के पास जातीय लड़ाकों के गठबंधन द्वारा पिछले महीने कई क्षेत्रों पर कब्जा कर लेने के बीच बीजिंग ने वहां संघर्ष विराम का आह्वान किया है। चीनी सेना के समाचार पत्र ‘पीएलए डेली’ ने रविवार को एक खबर में यह भी कहा कि चीन अपनी ओर की सीमा पर गोलीबारी का अभ्यास जारी रखेगा जिसका उद्देश्य ‘‘सैन्य इकाइयों की गतिशीलता, सीमा नियंत्रण क्षमताओं और मारक क्षमता का परीक्षण करना है ताकि ‘पीपुल्स लिबरेशन आर्मी’ किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहे।’’

 म्यांमार विशेष रूप से निर्मित वस्तुओं के आयात और कृषि उत्पादों के निर्यात के लिए चीन के साथ व्यापार पर बहुत अधिक निर्भर है। म्यांमार के सीमा क्षेत्र में अशांति चीन के लिए लगातार परेशानी का कारण है। इसके बावजूद चीन ने म्यांमा में उन सैन्य नेताओं का समर्थन किया जिन्होंने 2021 में एक निर्वाचित सरकार से दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र में सत्ता छीन ली थी। चीन और म्यांमा की सीमा पर होने वाले संघर्षों के अलावा मादक पदार्थों एवं लोगों की तस्करी की घटनाएं भी समस्या बनी हुई हैं।

‘पीएलए डेली’ ने कहा, ‘‘चीन म्यांमा में संघर्षों को लेकर अत्यधिक चिंतित है और उसने सभी पक्षों से स्थिति को और अधिक बिगड़ने से रोकने के लिए गोलीबारी बंद करने और शांतिपूर्ण बातचीत शुरू करने का आग्रह किया है।’’ उसने कहा कि पीएलए ‘‘सीमा की सुरक्षा करेगी और सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के जीवन और संपत्ति की रक्षा करेगी।’’ समाचार पत्र ने कहा कि शनिवार को शुरू हुआ अभ्यास कई दिनों तक जारी रहेगा। म्यांमार सरकार ने कम से कम तीन शहरों पर कब्जा खोने की बात स्वीकार की है और ऐसा प्रतीत होता है कि इस संघर्ष ने चीन के साथ लगभग सारे वैध व्यापार को रोक दिया है। 

ये भी पढ़ें:- बच्चों को सशक्त बनाने से उनका शोषण रोकने में कैसे मदद मिल सकती है

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया