मुरादाबाद : यातायात नियमों का करें पालन, संभलकर चलाएं वाहन

जागरुकता : जिंदगी है अनमोल, पत्नी-बच्चों को आपकी जरूरत, परिवार के मुखिया की मौत के बाद होती है परेशानी 

मुरादाबाद : यातायात नियमों का करें पालन, संभलकर चलाएं वाहन

मुरादाबाद,अमृत विचार। चालू वर्ष के 10 महीने अर्थात अक्टूबर तक जिले में 379 हादसे हुए हैं। इनमें 257 लोग अपनी जान गवां चुके हैं, जबकि 302 लोग घायल हुए हैं। इसी आंकड़े पर एसपी ट्रैफिक कहते हैं कि जिन परिवारों के सदस्यों ने दुर्घटना में जान गंवाई है, उनमें परिवार के मुखिया भी हैं। उन्होंने कहा, सोचिए जिस परिवार के मुखिया की हादसे  में असमय मौत हो गई है, उसके परिजनों का क्या हाल होगा। बच्चों के स्कूल/ट्यूशन की फीस संग शिक्षा भी प्रभावित हो रही होगी। परिवार के तमाम खर्चे पूरे होने में आर्थिक दिक्कत हो रही होगी। छोटे-छोटे बच्चों का भविष्य प्रभावित हो रहा होगा, उनको बाजार से खिलौने कौन लाकर देगा।

एसपी ट्रैफिक सुभाष चंद्र गंगवार कहते हैं कि परिवार में जब तक पिता है, बाजार में बच्चों के खिलौने अपने हैं और सारे सपने भी साकार होते हैं पर जब सिर से अभिभावक का साया उठ जाता है तो बच्चों को भी सब कुछ पराया महसूस होने लगता है। इसलिए सड़क पर सफर करते समय यातायात नियमों का पालन जरूरी है। एसपी ट्रैफिक ने कहा, वाहन चालाक या उस पर सवार होने वाले लोग जिंदगी की सुरक्षा अपने लिए न सही लेकिन, कम से कम अपने बच्चों-पत्नी के लिए ही करें तो निश्चित ही सड़क हादसों में कमी आएगी। 

उन्होंने बताया कि एक नवंबर से पुलिस यातायात माह मना रही है। नियम उल्लंघन कर करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई हो रही है। इसमें बड़ी संख्या में वह भी हैं जो नशे की हालत में वाहन चलाते मिल रहे हैं, दूसरे वह लोग भी हैं जो बाइक चलाते समय मोबाइल पर बात करने वाले हैं। देखा जा रहा है कि यातायात माह में भी लोगों को जिंदगी की बात दूर, पुलिस की कार्रवाई तक का भय नहीं है। यातायात नियमों के अनुपालन में जब तक जन सहयोग नहीं मिलेगा, तब तक कामयाबी मुश्किल है। 

जागरूकता पर भी जोर  
एसपी ट्रैफिक ने बताया कि कार्रवाई के साथ यातायात नियमों के प्रति लोगों में जागरूकता लाना भी जरूरी है। इसीलिए 19 नवंबर तक 357 स्कूल-कॉलेजों में 26,162 से अधिक छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों के बारे में बताया गया। मेला/बाजारों में भी 8275 लोगों को सफर में जिंदगी की सुरक्षा के बारे में बताया गया है। सड़क मार्ग पर 16,610 राहगीरों को रास्ता क्रॉस करना चाहिए आदि के बारे में समझाया गया है। 8400 लोगों को पंफलेट बांटे गए हैं। ई-रिक्शा, ऑटो, टेंपो के 5123 चालकों को और ट्रैक्टर-ट्रॉली के 1126 चालकों को वाहन संचालन के संबंध में प्रशिक्षित भी किया गया है।

सड़क हादसों में से सबसे अधिक मौतें बिना हेलमेट के बाइक सवारों की हो रही हैं। इसलिए बाइक चलाते और उस पर बैठकर चलने वालों को हेलमेट लगाने के लिए हम खासकर स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं को प्रेरित कर रहें हैं। उनको यातायात नियमों की अनिवार्यता के बारे में समझा रहे हैं। कार सवारों को सीट बेल्ट के प्रयोग के महत्व को बता रहे हैं। हादसे और उसमें होने वाली मौतों के आंकड़े देखकर कष्ट होता है। हर किसी को सफर में अपनी सुरक्षा करनी चाहिए। - सुभाष चंद्र गंगवार, एसपी ट्रैफिक

ये भी पढे़ं : मुरादाबाद : स्मार्ट सिटी का सच देखना हो तो यहां आइये...

 

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें