NPGC: पढ़ाई के साथ कैसे करें कामई, छात्रों को टीचर्स कर रहे हैं ट्रेन

NPGC: पढ़ाई के साथ कैसे करें कामई, छात्रों को टीचर्स कर रहे हैं ट्रेन

लखनऊ, अमृत विचारः नेशनल पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग के उद्यम सुविधा केंद्र ने 'उद्यम उड़ानः पढ़ाई से कमाई तक' कार्यशाला और पिचिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस कार्यक्रम को औद्योगिक विकास संस्थान के सहयोग द्वारा किया गया। बदलती आर्थिक स्थिति और भारत सरकार की उच्च शिक्षा संस्थानों को स्किल इंडिया और स्टार्ट अप इंडिया की दिशा में आगे बढ़ाने की पहल को ध्यान में रखते हुए छात्रों को ट्रेन किया जा रहा है। इसके लिए कॉलेज तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करता रहता है।

महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. देवेंद्र कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए नवाचार के महत्व पर जोर दिया। डॉ. अमित सिन्हा, ट्रेनिंग और प्लेसमेंट हेड, IID ने अगले दस वर्षों में बाजार में बढ़ते अवसरों पर जोर दिया। प्रो. ज्योति भार्गव, वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष ने प्लेसमेंट और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास के महत्व को दोहराया।

_2024 - 2024-10-28T171209.297

कार्यक्रम में बीस से अधिक छात्र टीमों ने पिचिंग प्रतियोगिता में भाग लिया, जिसमें वाणिज्य, विज्ञान, बीसीए और प्रबंधन के छात्र शामिल थे। सभी प्रतिभागियों ने अपने विचारों की प्रभावशाली प्रस्तुति की, जिन्हें विशेषज्ञों के पैनल ने जज किया। इसमें प्रदीप सोनी, कंपनी सचिव, यूपीपीसीएलय सीए लता मूरजानी, चार्टर्ड एकाउंटेंट और वित्तीय विश्लेषक एवं आर. के. सक्सेना, वरिष्ठ सलाहकार, जो प्रस्तावों को इन्क्यूबेट करने में 50 वर्षों से अधिक का अनुभव रखते हैं आदि शामिल थे।

आदित्य त्रिपाठी ने अपने पिच "CRADO" के लिए सर्वश्रेष्ठ पिच का पुरस्कार जीता। जबकि दीक्षा ने अपने पिच "RITUKALA" के लिए सर्वश्रेष्ठ पिच रनर-अप का पुरस्कार जीता। उन्हें नकद पुरस्कार के साथ प्रमाण पत्र और पदक भी दिए गए। अन्य प्रतिभागियों को भी प्रमाण पत्र और पुरस्कार दिए गए। सर्वश्रेष्ठ 'नवोन्मेषी विचार पुरस्कार अभिराम श्रीवास्तव (स्टूडेंट मील कार्ड) और मोहम्मद यूसुफ निअस (ऑनलाइन गेमिंग) को उनके पिचों के लिए दिया गया। कुछ प्रस्तावों को मेंटर्शिप के लिए दूसरे राउंड में ले जाने के लिए चुना गया। इन प्रस्तावों को फिर से तैयार किया जाएगा और सरकार के समक्ष धन जुटाने और इन्क्यूबेशन शुरू करने के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

कार्यक्रम का एक विशेष आकर्षण था, बीसीए के पूर्व छात्र प्रखर जिंदल द्वारा अपने बेकिंग के प्रेरणादायक सफर पर साझा किया गया। समारोह का सफल संचालन डॉ. अनुराधा शर्मा और ओसीन मिश्रा ने किया और वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. ज्योति भार्गव ने धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम  का समापन किया।

यह भी पढ़ेः महाकुंभ 2025: विराट और भव्य होगा 2025 का प्रयागराज महाकुंभ: योगी आदित्यनाथ