रुद्रपुर: आबकारी विभाग ने भूखंड स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई का किया फैसला

रुद्रपुर: आबकारी विभाग ने भूखंड स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई का किया फैसला

रुद्रपुर, अमृत विचार। ऊधमसिंह नगर में कच्ची शराब के कारोबार को खत्म करने के उद्देश्य से जिला आबकारी विभाग अब उन भूखंड स्वामियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने जा रहा है, जो अपनी जमीन पर शराब बनाने की अनुमति देते हैं। जिला आबकारी अधिकारी राजीव चौहान ने इस संबंध में आबकारी निरीक्षकों को निर्देशित किया है कि वे छापामार कार्रवाई के दौरान भूखंड मालिकों को भी चिह्नित करें।

चौहान ने बताया कि 14 अक्टूबर को कार्यभार संभालने के बाद जब उन्होंने कच्ची शराब के खिलाफ मुहिम शुरू की, तो पता चला कि शराब माफिया घने जंगलों में स्थित भूखंडों पर अवैध शराब का धंधा चला रहे हैं। अधिकांश मामलों में यह जमीन किसी अन्य व्यक्ति की होती है, न कि माफिया की। इसलिए अब भूखंड स्वामियों को सह अभियुक्त बनाया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि शराब अधिनियम के तहत माफिया और भूखंड स्वामियों के खिलाफ कारावास की सजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। सभी आबकारी निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे भूखंड स्वामियों को चिह्नित करें, जो अपनी जमीनों पर कच्ची शराब का उत्पादन कर रहे हैं।

अब तक की कार्रवाई में, आबकारी आयुक्त और जिलाधिकारी के आदेश पर 40 हजार लीटर लहन, 45 भाटिया और 3000 लीटर कच्ची शराब बरामद की जा चुकी है, और 15 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। इस पहल से उम्मीद है कि कच्ची शराब के धंधे में महत्वपूर्ण कमी आएगी।

यह भी पढ़ें - रुद्रपुर: लंबाखेड़ा प्रधान पर जानलेवा हमला, घेरी कोतवाली