पीलीभीत: सैलानियों को जैवविविधता की आसानी से मिल सकेगी जानकारी, 30 नेचर गाइड तैयार

पीलीभीत: सैलानियों को जैवविविधता की आसानी से मिल सकेगी जानकारी, 30 नेचर गाइड तैयार

पीलीभीत, अमृत विचार। पीटीआर (पीलीभीत टाइगर रिजर्व) में आने वाले देशी-विदेशी सैलानी अब आसानी यहां जंगल और वन्यजीवों के बारे में जान सकेंगे। प्रथम चरण में 30 नेचर गाइड तैयार किए गए हैं। 60 अन्य नेचर गाइडों के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण अगले माह से शुरू होगा। प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। इसके बाद ही उनका चयन किया जाएगा।

देश-दुनिया में अपनी जैवविविधता एवं बाघों के मशहूर पीलीभीत टाइगर रिजर्व का पर्यटन सत्र 06 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। पर्यटन सत्र के दौरान यहां देश के कोने-कोने से बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं। पीटीआर में आने वाले विदेशी सैलानियों की संख्या में भी साल दर साल इजाफा हो रहा है। इधर पीटीआर प्रशासन अगले माह से शुरू होने वाले पर्यटन सत्र को लेकर तेजी से तैयारियों में जुटा हुआ है। महोफ रेंज स्थित इको टूरिज्म स्पॉट चूका बीच को सजाया संवारा जा रहा है। यहां बनी हटों का रंग-रोगन का उन्हें नया लुक दिया जा रहा है। वहीं सफारी मार्गों की साफ-सफाई का कार्य भी तेजी से चल रहा है। पिछले दिनों पीटीआर के फील्ड डायरेक्टर विजय सिंह ने भी पीटीआर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया था। उन्होंने कराए जा रहे कार्यों को देखने के साथ वन अफसरों को गुणवत्तापरक कार्य करने के निर्देश दिए।

इधर टाइगर रिजर्व में आने वाले देशी-विदेशी सैलानियों को साल के इस विशाल जंगल और यहां की जैव विविधता की सारी जानकारियां आसानी से मिल सके, इसके लिए प्रशासन 90 नेचर गाइडों को तैयार कर रहा है। इसके लिए पीटीआर प्रशासन की ओर से चयन प्रक्रिया चलाई जा रही है। दो चरणों के प्रशिक्षण के बाद नेचर गाइडों का चयन करने का निर्णय लिया है। नेचर गाइड बनने के लिए 251 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इधर 21 अक्टूबर से 30 नेचर गाइडों का चल रहा प्रथम चरण का प्रशिक्षण शनिवार शाम पूरा हो गया। इन सभी को बंगलूरू नेचुरल इंस्टीट्यूट से आई प्रकृति सुब्रमण्यम एवं गौरव शिरोडकर द्वारा प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के समापन पर डिप्टी डायरेक्टर मनीष सिंह ने सभी 30 प्रशिक्षित नेचर गाइडों को सर्टिफिकेट सौंपा। वन अफसरों के मुताबिक अब 60 नेचर गाइडों के चयन के लिए द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 03 नवंबर से शुरू होगा। द्वितीय चरण के अभ्यर्थियों का चयन प्रशिक्षण के बाद परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - पीलीभीत: 8 करोड़ से अधिक की बिक्री, महज 500 रुपये नगद टैक्स जमा, बरेली से आई GST टीम ने पकड़ा