कानपुर में अब जलभराव होने के बाद भी जूही खलवा पुल से गुजर सकेंगे वाहन: बनेगा चार लेन का आरओबी, दक्षिण के इन मोहल्लों को सर्वाधिक लाभ

सेतु निगम परियोजना प्रबंधक ने शासन को भेजा प्रस्ताव

कानपुर में अब जलभराव होने के बाद भी जूही खलवा पुल से गुजर सकेंगे वाहन: बनेगा चार लेन का आरओबी, दक्षिण के इन मोहल्लों को सर्वाधिक लाभ

कानपुर, अमृत विचार। जूही खलवा अंडरपास में बारिश के दौरान जलभराव से रास्ता बंद होने की समस्या का समाधान निकाल लिया गया है। उप्र सेतु निर्माण निगम ने जूही खलवा अंडरपास के ऊपर चार लेन का पुल बनाने की योजना तैयार की है।

उप्र सेतु निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक ने इस प्रोजेक्ट को पीडब्ल्यूडी की कार्ययोजना में शामिल करने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेज दिया है। साथ ही प्राथमिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी भेजी है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता की अध्यक्षता वाली समिति जब प्रोजेक्ट को परीक्षण के बाद मंजूर करेगी तो इस प्रस्ताव को कार्ययोजना में शामिल कर लिया जाएगा। 

जूही खलवा अंडरपास बरसात के समय भर जाता है और आवागमन बंद करना पड़ता है। यहां जलभराव में डूबने से कई लोगों की जान भी जा चुकी है। इस समस्या के समाधान के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समग्र विकास समिति ने 10 वर्ष पहले 3 लेन का एलिवेटेड रोड बनाने की योजना सेतु निगम से तैयार कराई थी। रेलवे ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए तकनीकी मदद देने का आश्वासन  दिया था।

कई दौर की बैठकों के बाद भी यह प्रोजेक्ट लोनिवि की वार्षिक कार्ययोजना में शामिल नहीं हो पाया था। परिणाम स्वरूप इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अमृत विचार ने पिछले दिनों यह मुद्दा उठाया तो विधायक महेश त्रिवेदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात कर इस प्रोजेक्ट को मंजूर करने का आग्रह किया।

उनके प्रस्ताव को तो मान लिया गया पर अब यह जूही परमपुरवा से चाचा नेहरू अस्पताल तक नहीं बनेगा। इसे अफीम कोठी चौराहा से जूही परमपुरवा मोड़ तक बनाया जाएगा। इसकी लंबाई 750 मीटर होगी और चौड़ाई चार लेन होगी। जो प्रोजेक्ट बनाया गया है उसके मुताबिक परमपुरवा की तरफ से पुल उठेगा और अफीम कोठी चौराहा पार कर डिप्टी पड़ाव की तरफ 30 मीटर आगे उतर जाएगा। जीटी रोड पर यातायात इसके नीचे चलता रहेगा। 

दक्षिण के इन मोहल्लों को सर्वाधिक लाभ

जूही, ट्रांसपोर्ट नगर, जूही नहरिया, परमपुरवा, बसंती नगर, बंबुरहिया, बारादेवी, किदवईनगर, नौबस्ता, गल्ला मंडी, विनोबा नगर, बिनगवां, अर्रा, जूही पीली कालोनी, लाल कालोनी, सफेद कालोनी, रत्तूपूरवा, ढकनापुरवा, गोविंद नगर, राखी मंडी, बर्रा, कर्रही, यशोदा नगर।

ये भी पढ़ें- ‘प्रताप’ भवन को मीडिया म्यूजियम बनाएं, अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी जयंती आज, कानपुर इतिहास समिति सौंपेगी ज्ञापन