बरेली में मिले 40 हजार रुपये के नकली नोट, पाकिस्तान से भेजी जा रही फेक करेंसी?

बरेली में मिले 40 हजार रुपये के नकली नोट, पाकिस्तान से भेजी जा रही फेक करेंसी?
DEMO IMAGE

बरेली, अमृत विचार: थाना कैंट क्षेत्र के ठिरिया निजावत खां में सोमवार रात एक दुकान से 40 हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। नकली नोट किसके हैं, पुलिस अब तक पता नहीं लगा सकी है। पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की लेकिन सबूत न मिलने पर छोड़ दिया। नकटिया चौकी इंचार्ज ने तीन दिन बाद अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

नकटिया चौकी इंचार्ज मोहित चौधरी के मुताबिक मंगलवार रात 9:30 बजे नगर पंचायत ठिरिया निजावत खां के चेयरमैन इमरान अली ने पुलिस को सूचना दी कि उनके गांव के याकूब कुरैशी की दुकान पर कोई व्यक्ति नकली नोटों की चार गड्डियां छोड़ गया है। सूचना पर वह सिपाही रियाज अली और दीपक पवार के साथ मौके पर पहुंचे। वहां याकूब कुरैशी ने 40 हजार रुपये के नकली नोट दिए। दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की, लेकिन उनके खिलाफ कोई ठोस सबूत नहीं मिले तब छोड़ दिया।

एक सीरीज हैं कई नोट
एसआई मोहित चौधरी ने बताया कि गड्डियों में मिले कई नकली नोटों के सीरियल नंबर एक जैसे हैं। महात्मा गांधी के वाटर मार्क की तस्वीर धुंधली है। असली नोट की अपेक्षा नकली नोट का कागज मोटा है। नोट के बीच लगी हरी पट्टी पर आरबीआई नहीं लिखा है। पुलिस अब पता कर रही है कि आखिर इतने रुपये कौन और कहां से लाया।

गांव के लोगों ने नहीं दिया सुराग
जानकारी के मुताबिक नकली नोट सोमवार को मिले थे। इसके बाद पुलिस ने गोपनीय जानकारी जुटाई, लेकिन आरोपी का पता नहीं चल सका। जिस व्यक्ति पर पुलिस ने शक जताया था, उसके खिलाफ गांव का कोई व्यक्ति नहीं बोला। इसके बाद हिरासत में लिए गए दोनों व्यक्तियों को पुलिस को छोड़ना पड़ा। गांव के लोगों ने बताया कि नोट कहां से आए और कौन लाया इसकी जानकारी उन लोगों को नहीं है। इंस्पेक्टर कैंट राजेश कुमार ने बताया कि चौकी इंचार्ज मोहित चौधरी की तहरीर पर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पता किया जा रहा है कि आखिर ये नोट कहां से आए हैं।

नेपाल के रास्ते पाकिस्तान से आ रहे नकली नोट
इससे पहले इज्जतनगर पुलिस ने 13 अक्टूबर को शाहजहांपुर के सिंजई निवासी विवेक मौर्य को डेलापीर मंडी के पास से गिरफ्तार किया था। विवेक के पास से पुलिस को 500-500 रुपये के तीन नकली नोट मिले थे। पूछताछ में विवेक ने बताया था कि वह उसके साथी टायर व्यापारी रवि अरोड़ा और रवि का बेटा आयुष अरोड़ा नेपाल से रुपये लेकर आए थे। 50 हजार के नकली नोट उन्हें पांच हजार रुपये में मिलते थे। बताया जाता है बरेली में शाहजहांपुर और पीलीभीत के रास्ते नकली नोट नेपाल से आ रहे हैं।

15 सितंबर को नवाबगंज पुलिस ने 500-500 के 40 हजार रुपये के नकली नोट पकड़े थे। पुलिस ने आरोपी शोएब और आसिफ को गिरफ्तार करके जेल भेजा था। इससे पहले वर्ष 2023 में भी एसटीएफ और पुलिस ने भोजीपुरा थाना क्षेत्र के एक गांव से 26 लाख 90 हजार रुपये के नकली नोट पकड़े गए थे। बताया जाता है कि भारत में पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते नकली नोट भेजे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Bareilly: स्मार्ट सिटी में ये कैसी सफाई? बाकरगंज तक कूड़ा गिराते दौड़ रहीं नगर निगम की गाड़ियां