Kannauj: पीड़िताओं का उठ गया शासन से भरोसा, राज्य महिला आयोग की सदस्य की जनसुनवाई में नहीं आई कोई भी पीड़िता

चर्चित नवाब कांड की दुष्कर्म पीड़िता पर भी नहीं हुई खुलकर बात

Kannauj: पीड़िताओं का उठ गया शासन से भरोसा, राज्य महिला आयोग की सदस्य की जनसुनवाई में नहीं आई कोई भी पीड़िता

कन्नौज, अमृत विचार। विकास भवन सभागार में राज्य महिला आयोग की सदस्य पुष्पा पांडेय कर जनसुनवाई कार्यक्रम में कोई भी पीड़िता नहीं आई जबकि तहसील व थाना के संपूर्ण समाधान दिवस में पीड़िताओं के ढेरों प्रार्थना पत्र आते हैं। कहा जा रहा है कि इसे रामराज्य कहें या शासन से पीड़िताओं का भरोसा ही उठ गया है जिस वजह से अपनी समस्या लेकर कोई नहीं पहुंचा।  

मंगलवार को विकास भवन सभागार में महिला आयोग की सदस्य ने जिले के सबसे बहुचर्चित पूर्व ब्लॉक प्रमुख नवाब सिंह यादव पर लगे किशोरी से दुष्कर्म के आरोप वाले मामले पर भी उन्होंने बात करना मुनासिब नहीं समझा। न ही रानी लक्ष्मी बाई महिला सम्मान कोष से मिलने वाली आर्थिक सहायता पर बात की। हालांकि सीओ सदर कमलेश कुमार व महिला थानाध्यक्ष रंजना पांडेय से उन्होंने गुफ्तगू जरूर की। सदस्य ने कहा कि महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर रोक लगायी जाए। 

महिलाओं का शिक्षित एवं जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि पीड़ित महिलाओं की एफआईआर लिखने में विलंब न किया जाए। न ही दोषी के प्रति लापरवाही बरती जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में बीडीओ से समन्वय स्थापित कर सभी पात्र महिलाओं के राशन कार्ड, शौचालय, आवास, मुहैया कराने को कहा। साथ ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में बालिकाओं के आवेदन कराने के निर्देश दिए। 

बाल और बालिका गृह बनाने के लिए शासन से हो पहल

जनपद में बाल गृह, बालिका गृह बनाने के लिए महिला आयोग की सदस्य ने कहा कि शासन से वार्ता की जाए। चिकित्सालयों में स्ट्रेचर, व्हील चेयर व दवाइयों की कमी न हो। अस्पतालों में साफ-सफाई के साथ ही साथ कूड़े दान रखवाए जाएं। बैठक में सीडीओ राम कृपाल चौधरी, बीएसए संदीप कुमार, डीपीओ राजेश वर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी एसपी सिंह, जिला पिछडा वर्ग कल्याण अधिकारी अनुपम राय, महिला थानाध्यक्ष रंजना पांडेय मौजूद रहीं।

जेल में महिला बंदियों से पूछी समस्याएं

महिला आयोग की सदस्य ने जिला जेल अनौगी का निरीक्षण किया। महिला बैरक में 21 महिलाएं तथा एक छह माह का बच्चा बंद है। महिलाओं को उनको कौशल तथा समस्याओं के संबंध में पूछा गया। जेल में झालर व झोला का निर्माण होता मिला। इस अवसर पर जेल अधीक्षक मोहम्मद अकरम खां, कारापाल विजय शुक्ला, उपकारापाल रामबहाल दुबे, उर्मिला सिंह व आशा देवी पांडेय, चिकित्साधिकारी डॉ. अनिल कुमार, पंकज कुमार उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सन्यासी वृत्ति संस्कार समारोह में धर्म की शिक्षा देने जुटे धर्मावलंबी; समर्थ, सशक्त व सशस्त्र हिंदू संकल्प संग युवाओं ने ली सशस्त्र सन्यास की दीक्षा