बदायूं: लक्ष्य था 10.20, जिला सहकारी बैंक ने ग्रामीण महिलाओं को बांटा 17.81 करोड़ रुपये का लोन, शासन से मिली सराहना

बदायूं: लक्ष्य था 10.20, जिला सहकारी बैंक ने ग्रामीण महिलाओं को बांटा 17.81 करोड़ रुपये का लोन, शासन से मिली सराहना

बदायूं, अमृत विचार। किसी समय बेहद कमजोर हालत में पहुंच गई जिला सहकारी बैंक को संजीवनी मिलने लगी है। बैंक नित नए आयाम गढ़ रही है। बैंक नियमित लोन देकर हजारों परिवारों के जीने का सहारा बनी है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बैंक ने अपने लक्ष्य के सापेक्ष 174 प्रतिशत लोन बांटा है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक आईएएस दीपा रंजन ने बैंक के चेयरमैन जेके सक्सेना को शुभकामनाएं भेजी हैं।

बैंक के चेयरमैन जेके सक्सेना की देखरेख में लगातार परिवर्तन होता नजर आने लगा है। कुछ दिन पहले जल्द ही बनाई गई सहकारी बेसिक शिक्षक वेतनभोगी ऋण समिति लिमिटेड के माध्यम से शिक्षक-शिक्षिकाओं को लोन देने के लिए 324 करोड़ 6 लाख 55 हजार रुपये का प्रस्ताव पास कराया। 

इसके अलावा दीन दयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत ढाई हजार से ज्यादा स्वयं सहायता समूह को लोन दिया। जिससे समूह की ग्रामीण महिलाओं के परिवारों के लगभग 50 हजार लोगों का जीवन यापन हो रहा है। जिला सहकारी बैंक को 10 करोड़ 20 लाख रुपये के लोन का लक्ष्य दिया गया था जबकि बैंक ने 17 करोड़ 81 लाख रुपये का लोन दिया है। 

इस प्रकार 174 प्रतिशत लक्ष्य पूरा हुआ। मिशन की ओर से जिला सहकारी बैंक को वित्तीय वर्ष 2023-24 में बैंक क्रेडिट लिंकेज कार्यक्रम के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बैंक के रूप में चिंह्नित किया गया। मिशन निदेशक ने जिला सहकारी बैंक की टीम की सराहना की। साथ ही विश्वास जताया कि भविष्य में भी ऐसी प्रगति जारी रहेगी और बैंक क्रेडिट लिंकेज को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकेंगे।

बैंक के सभी पदाधिकारी और कर्मचारियों के सहयोग से ही जिला सहकारी बैंक की शासन स्तर पर सराहना हुई है। बैंक ने 10.20 करोड़ के सापेक्ष 17.81 करोड़ का लोन देकर 174 प्रतिशत लक्ष्य पूरा किया है। बैंक की प्रगति इसी प्रकार आगे भी जारी रहेगी।- जेके सक्सेना, चेयरमैन, डीसीबी।

यह भी पढ़ें- बदायूं: राजकीय सम्मान के साथ दुनिया से विदा हुए लोकतंत्र सेनानी महेंद्र सिंह, सैकड़ों लोग अंतिम संस्कार में हुए शामिल, दी श्रद्धांजलि