हल्द्वानी: 'ऑपरेशन पहाड़ सुरक्षा', पुलिस और सेना मिलकर करेंगे रक्षा

हल्द्वानी: 'ऑपरेशन पहाड़ सुरक्षा', पुलिस और सेना मिलकर करेंगे रक्षा

हल्द्वानी, अमृत विचार। राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से कुमाऊं के पहाड़ बेहद संवेदनशील हैं। वजह यह है कि कुमाऊं के पहाड़ों से नेपाल और चीन जैसे देशों की सीमा जुड़ती हैं। राष्ट्रीय और आंतरिक सुरक्षा को देखते हुए कुमाऊं में जल्द 'ऑपरेशन पहाड़ सुरक्षा' शुरू होने जा रहा है। ये ऑपरेशन पुलिस और भारतीय सेना मिलकर चलाएगी। इसको लेकर एक बैठक हो चुकी है । जल्द ही इसकी विस्तृत रूपरेखा तैयार कर ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा। 

भारत-नेपाल सीमा से होने वाली घुसपैठ और तस्करी हमेशा सवालों के घेरे में रही है। समय-समय पर बड़ी बरामदगी भी हुई हैं। ऐसे में राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ पहाड़ी राज्य की आंतरिक सुरक्षा पर हमेशा खतरा मंडराता रहता है।

इसे देखते हुए ऐसे स्थानों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इसको लेकर कुछ समय पहले सेना व पुलिस के अधिकारियों के बीच एक अहम बैठक हुई। जिसमें सीओ नितिन लोहनी के साथ सैन्य अधिकारियों में एक मेजर, कर्नल और कैप्टन रैंक के अधिकारी मौजूद थे।

बैठक में सुरक्षा को लेकर चर्चा की गई और तय किया गया कि जल्द ही ऑपरेशन पहाड़ सुरक्षा की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए कुमाऊं के विभिन्न जिलों से पुलिस अधिकारियों व दरोगाओं का चयन किया गया है। ऑपरेशन के लिए सीओ हल्द्वानी नितिन लोहनी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। ऑपरेशन को ठीक ढंग से संचालित करने के लिए आर्मी और पुलिस का ज्वाइंट प्रशिक्षण भी होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होंगे। 


संवेदनशील पर्वतीय क्षेत्रों में भविष्य में किसी तरह की आपराधिक गतिविधि होती है, जिससे बड़ा आर्थिक नुकसान या जनहानि हो सकती है तो ऐसी स्थिति में सेना के साथ पुलिस उन्हें हर तरह से सहयोग देगी।
- नितिन लोहनी, सीओ हल्द्वानी

यह भी पढ़ें -हल्द्वानी: वायरल संक्रमण से सांस की नली में हो रही सूजन

ताजा समाचार

बरेली: मनरेगा में गोलमाल, बीडीओ ने बिना काम कराए निकाली रकम
प्रियंका ने रोडशो के जरिए किया वायनाड उपचुनाव के प्रचार अभियान का आगाज, कालपेट्टा में उमड़ी भीड़ 
Kanpur: त्योहार को देखते हुए कानपुर सेंट्रल पर यात्रियों की भीड़...स्पेशल ट्रेन भी हुईं फुल, फ्लाइट के किराए आसमान पर
गोंडा: अज्ञात वाहन की ठोकर से सफाई कर्मी की मौत, परिजनों में मचा कोहराम 
बहराइच: अभियुक्तों का फास्ट ट्रैक कोर्ट में चले केस, ब्राह्मण आयोग का करें गठन...डीएम को दिया ज्ञापन
कानपुर में दो ट्रेनों की बीच फंसी महिला...छटपटाहट में टकराकर मौत, चार अन्य भी कटने से बचे