हल्द्वानी: जाली नोट और क्रिप्टो करेंसी का विदेशी लिंक तलाशेगा गृह मंत्रालय

हल्द्वानी: जाली नोट और क्रिप्टो करेंसी का विदेशी लिंक तलाशेगा गृह मंत्रालय

हल्द्वानी, अमृत विचार। नकली नोटों के खेल का खुलासा हुआ तो मामले के तार क्रिप्टो करेंसी और ऑनलाइन गेमिंग से जुड़ गये। ऐसे पुख्ता सुबूत हैं कि इस पूरे खेल के तार विदेशों से जुड़े हैं और इसका लिंक अब गृह मंत्रालय खंगालेगा। इसको लेकर नैनीताल पुलिस ने गृह मंत्रालय को अपनी विस्तृत रिपोर्ट भेज दी है। साथ ही जांच के लिए राज्य व केंद्र की अन्य एजेंसियों को भी रिपोर्ट भेजी है। 

बीती 9 सितंबर को पुलिस ने लालकुआं निवासी सर्राफा शिवम वर्मा को गिरफ्तार किया था। शिवम के पास से पुलिस ने 9 हजार रुपये के 500-500 के नकली नोट बरामद किए थे। जिसके बाद नकली नोटों के गैंग से जुड़े 7 और लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस मामले में साढ़े 3 लाख रुपये से ज्यादा के नकली नोट बरामद किये गये थे। मामले की जांच आगे बढ़ी तो पता लगा कि नकली नोटों के तार पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से जुड़े हैं। माना जा रहा है कि नकली नोट बांग्लादेश में छापे जाते हैं, उन्हें पश्चिम बंगाल के रास्ते देश के कोने-कोने तक पहुंचाया जाता है।

पुलिस ने शुभम के करंट अकाउंट की जांच शुरू की तो मामले की गंभीरता और बढ़ गई। जिसके बाद दो और लोगों की गिरफ्तारी हुई। पता लगा कि शुभम के करंट अकाउंट का इस्तेमाल देश के बाहर पैसे भेजने के लिए किया जा रहा है। नकली करेंसी के साथ शुभम ऑनलाइन गेमिंग के जरिये साइबर क्राइम भी कर रहा था। इस धंधे से जो कमाई होती थी, उसे क्रिप्टो करेंसी में बदल कर भारत के बाहर भेजा जा रहा है।

पुलिस को शक है कि फ्रॉड का पैसा ऑनलाइन हवाला के माध्यम से कई एशियायी देशों में भेजा जा रहा था। सीओ सिटी नितिन लोहनी ने बताया कि टीमें इसकी जड़ तक जांच कर रही हैं, लेकिन पूरी जांच बिना गृह मंत्रालय के संभव नहीं है। इसके लिए गृह मंत्रालय समेत राज्य व केंद्र की अन्य एजेंसियों को भी रिपोर्ट भेज दी गई है। 


चीन व कुछ अन्य एशियाई देशों के कनेक्शन की आशंका
पुलिस को शक है कि ऑनलाइन गेमिंग और क्रिप्टो करेंसी के मामले में चीन के अलावा कुछ अन्य एशियाई देशों का हाथ हो सकता है। ऐसे देशों में साइबर फ्रॉड करने वालों की संख्या बहुतायत में हैं, जो पूरे विश्व में इस तरह की गतिविधियों के लिए प्रसिद्ध हैं। हालांकि पुलिस अभी तक देश के बाहर बैठे उस व्यक्ति को तलाश नहीं कर पाई है, जिसने क्रिप्टो करेंसी और साइबर फ्रॉड की रकम को दूसरे देशों और राज्यों में ट्रांसफर करने के लिए शिवम वर्मा के करंट बैंक अकाउंट का इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें - नैनीताल: नाबालिग को दादा के साथ कोर्ट में पेश करे उत्तरकाशी पुलिस

ताजा समाचार

Kannauj: आर्डर, आर्डर, थानाध्यक्ष तालग्राम अदालत में हाजिर हों!...खाकी मनमानी पर उतारू; FIR दर्ज हुए 42 महीने बीते पर नहीं लगी चार्जशीट व अंतिम रिपोर्ट
लखनऊ: जुलाई से नहीं मानदेय, कैसे मनाएंगे दिवाली...
बरेली कॉलेज में अब असाइनमेंट से होगी मिड टर्म परीक्षा
Kannauj: मनरेगा में भुगतान को लेकर जारी होगा चार बीडीओ को नोटिस, सीडीओ बोले- कम भुगतान होने पर भी मांगा जाएगा जवाब
Lakhimpur Kheri News : डीएम खीरी को राष्ट्रपति ने दिया नेशनल अवार्ड: जिलाधिकारी ने एक्स के माध्यम से दी जानकारी
लखनऊ: रेरा में परियोजनाओं के पंजीयन का बढ़ा ग्राफ, जनवरी से अक्टूबर तक लगभग 220 नवीन परियोजनाएं हुईं पंजीकृत