लखीमपुर-खीरी: HDFC बैंक के दो लीगल मैनेजर समेत चार अफसरों पर FIR, जानें पूरा मामला

लखीमपुर-खीरी: HDFC बैंक के दो लीगल मैनेजर समेत चार अफसरों पर FIR, जानें पूरा मामला

लखीमपुर खीरी, अमृत विचार। शहर के मोहल्ला थरवरनगंज स्थित एचडीएफसी बैंक शाखा के दो लीगल मैनेजर समेत चार अफसर धोखाधड़ी के मामले में फंस गए हैं। सदर कोतवाली पुलिस ने लखनऊ निवासी डॉ. यश विक्रम की तहरीर पर चारों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

लखनऊ के 123/3, महर्षि नगर एक्सटेंशन, आईआईएम रोड निवासी डॉ. यश विक्रम ने बताया कि उनकी फर्म मेसर्स साधना सिंह का खाता एचडीएफसी बैंक शाखा विकासनगर, लखनऊ में है। खाता गत 5-6 वर्षों से सक्रिय नहीं था।  जो 5-6 सालों से सक्रिय नहीं था, उनके मोबाइल पर 7 जून 2024 को एक संदेश मिला, जिससे जानकारी हुई कि किसी ने उनकी फर्म के खाते में 50 लाख रुपये की चेक लगाई गई है। 

खाता सक्रिय न होने के कारण उन्हें धोखाधड़ी की आशंका हुई। उन्होंने तुरंत ही एचडीएफसी बैंक को ईमेल भेजकर मामले की जानकारी दी और बताया कि उन्होंने किसी को न तो कोई चेक दिया है और न ही कोई चेक प्राप्त किया है। फिर यह चेक मेरे खाते में 50 लाख रुपये का किसके द्वारा और कहां जमा किया गया है। इसके जवाब में एचडीएफसी बैंक ने ईमेल के माध्यम से बताया कि कथित चेक उसके ज्वारा ही अपनी लोन की आंशिक अदायगी के रूप में दिया गया था, जबकि पीएनबी विंध्याचल मिर्जापुर के जिस खाते का चेक खाते में लगाया गया। वह 2017 में ही एचडीएफसी बैंक द्वारा लोन टेकओवर द्वारा बंद करवा दिया गया था। 

जब उन्होंने और अधिक जानकारी की तो पता चला कि चेक सुयश नारायण लीगल मैनेजर एचडीएफसी बैंक और रमेश जायसवाल, लीगल मैनेजर एचडीएफसी बैंक ने डाक के जरिए लखीमपुर भेजकर लगाया है, जबकि मेरा खाता विकासनगर, लखनऊ ब्रांच में है। जबकि उन्होंने न तो कोई चेक एचडीएफसी बैंक के किसी कर्मचारी को दी है और न ही पिछले 5-6 वर्षों से किसी भी एचडीएफसी बैंक के कर्मचारी से उनका संपर्क हुआ है। 

उन्होंने दोबारा 25 जुलाई 2024 को एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन को ईमेल भेजकर स्पष्टीकरण मांगा और प्रबंधक से चेक को कूटरचित कर गलत तरीके से लगाने के लिए जांच की भी मांग की, लेकिन बैंक के तरफ से कोई संतोषजनक उत्तर प्राप्त नहीं हुआ। उन्होंने एचडीएफसी बैंक लिमिटेड  के लीगल मैनेजर  सुयश नारायण, रमेश जायसवाल, शाखा प्रबंधक विकासनगर (लखनऊ)  सुमित त्रिपाठी,  बैंक शाखा थरबरनगंज लखीमपुर विजयेंद्र बहादुर के खिलाफ सदर कोतवाली पुलिस को तहरीर दी और एकमत होकर एक षड्यंत्र के तहत कूट रचित चेक बनाकर उसे लगाने व धोखाधड़ी करने के आरोप लगाया। पुलिस ने तहरीर के आधार पर चारों आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है।