Lucknow University: लाइफ में हैप्पीनेस है जरूरी, लविवि मनोविज्ञान विभाग में खुशी के महत्व पर हुई चर्चा

Lucknow University: लाइफ में हैप्पीनेस है जरूरी, लविवि मनोविज्ञान विभाग में  खुशी के महत्व पर हुई चर्चा

लखनऊ, अमृत विचार: लखनऊ विश्वविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग में लखनऊ प्रबंधन संघ के सहयोग से शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए खुशी विषय पर पैनल चर्चा का आयोजन किया गया। आलोक रंजन ने सफलता के लिए एक प्रेरक शक्ति के रूप में खुशी के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रोफेसर मधुरिमा प्रधान ने मन की शक्ति और खुशी की आंतरिक प्रकृति पर जोर दिया। डॉ. अर्चना शुक्ला ने आत्म-नियमन, आत्मनिरीक्षण और भावनात्मक नियंत्रण की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए प्रोत्साहित किया।

प्रो. अरविंद मोहन ने खुशी कोअर्थशास्त्र से जोड़ते हुए कहा कि आर्थिक चुनौतियां व्यक्तिगत कल्याण को कैसे प्रभावित करती हैं। चर्चा एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर सत्र के साथ समाप्त हुई, जहाँ छात्रों ने शैक्षणिक यात्रा का आनंद कैसे लें, आध्यात्मिकता का प्रभाव और रिश्तों में खुशी के महत्व जैसे विषयों के बारे में पूछताछ की। पैनलिस्टों ने दर्शकों द्वारा उठाए गए प्रत्येक प्रश्न को सोच-समझकर संबोधित किया, अपने बिंदुओं को स्पष्ट करने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरण साझा किए। रंजन ने कहा कि यह कार्यक्रम खुशी, व्यक्तिगत कल्याण और शैक्षणिक उत्कृष्टता के बीच गहरे संबंध की एक मूल्यवान याद दिलाने के रूप में कार्य करता है। 

समापन भाषण में रंजन ने छात्रों से वर्तमान क्षण को अपनाने और अंतिम लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय सफलता प्राप्त करने की प्रक्रिया से खुशी प्राप्त करने का आग्रह किया। कार्यक्रम में प्रो. मधुरिमा प्रधान, प्रो. अरविंद मोहन, डॉ. अर्चना शुक्ला, राहुल दत्त मौजूद रहे।

यह भी पढ़ेः भाषा विवि में शुरू हुई संविदा शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया, 23 अक्टूबर तक करें ऑनलाइन आवेदन