अधूरा पैचवर्क पर नोटिस...कानपुर नगर निगम ने शहर की सड़कों का निरीक्षण किया शुरू, कई ठेकेदारों को नोटिस जारी

बीच-बीच सड़क बनाकर गायब हो रहे ठेकेदार, अमृत विचार ने उठाया था मुद्दा

अधूरा पैचवर्क पर नोटिस...कानपुर नगर निगम ने शहर की सड़कों का निरीक्षण किया शुरू, कई ठेकेदारों को नोटिस जारी

कानपुर, अमृत विचार। जोन 6 वार्ड 91 शास्त्री नगर में सड़क पैचवर्क में लापरवाही पर नगर निगम ठेकेदार कंपनी द शेल्टर को नोटिस जारी किया है। सड़क की जांच में पाया गया कि ठेकेदार कंपनी ने पैचवर्क मानक के अनुसार नहीं किया। जिससे सड़क पर जगह-जगह बजरी उखड़ने लगी है। 

इसी तरह वार्ड 54 विनायकपुर में हॉट मिक्स प्लांट के जरिये निर्मित सड़क पर भी लापरवाही बरती गई। यहां ठेकेदार कंपनी माया बिल्डर्स ने कार्य को पूरा ही नहीं किया गया। जिसपर भी चेतावनी जारी की गई है। नगर निगम ने समय रहते ठेकेदारों को मानक के अनुरूप पैचवर्क और अधूरे कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिये हैं।

शहर में गड्ढामुक्त अभियान चल रहा है। 28 अक्टूबर तक पैचवर्क और नई सड़कों का निर्माण करना है। नगर निगम और पीडब्ल्यूडी अपने हिस्सों की सड़कों को ठेकेदारों के माध्यम से बनवा रहा है। लेकिन, निर्माण कार्य में ठेकेदार लापरवाही बरत रहे हैं। 

कालपी रोड, फजलगंज से गोविंद नगर मार्ग, शास्त्री नगर समेत कई सड़कों पर अधूरा पैचवर्क किया गया है। कई सड़कों पर तो बिना रोलर चलाए ही गिट्टी और डामर गड्ढों में भर दिया गया जो उखड़ने लगी है। इस खबर को अमृत विचार ने प्रमुखता से छापा था। जिसके बाद नगर निगम अधिकारियों ने जोनवार कार्यों की मॉनीटरिंग शुरू की है। अधिशाषी अभियंता जोन 6 ने निरीक्षण के दौरान पाया है कि शास्त्री नगर सेंट्रल पार्क गेट नंबर 1 से सांई चौक तक पैचवर्क मानक के अनुसार नहीं किये गये हैं। 

जगह-जगह सड़क की बजरी उखड़ रही है। अधिशाषी अभियंता जोन 6 ने ठेकेदार कंपनी द शेल्टर को इस मामले में नोटिस देते हुये मानक के अनुरूप पैचवर्क करने के लिये निर्देशित किया है और कहा है कि अगर कार्य सही नहीं किया गया तो आपके द्वारा किया गया पैचवर्क शून्य माना जायेगा और फर्म पर नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी। 

अधूरा छोड़ दिया कार्य

वार्ड 54 विनायकपुर आवास विकास में हाट मिक्स प्लांट द्वारा सड़क का निर्माण होना था। यहां मकान संख्या जे 354 चौधरी मेडिकल स्टोर से मकान संख्या जे-74 और मकान नंबर जे 372 से मकान नंबर जे 551 के साथ ही जे-726 से 731 तक  सड़क का सुधार कार्य होना था। लेकिन, कंपनी माया बिल्डर ने बाकी कार्य तो कर दिया लेकिन 726 से 731 तक सड़क सुधार छोड़ दिया। इसपर अधिशाषी अभियंता जोन 6 ने जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिये हैं।

ये भी पढ़ें- कानपुर में कार सीज होने पर हुंडई कंपनी के सीईओ, एजेंसी निदेशक समेत 27 पर रिपोर्ट...वकील ने न्यायालय के आदेश पर दर्ज कराया मामला

ताजा समाचार