त्योहार पर हाईअलर्ट: 100 से अधिक ट्रेनों में सादे कपड़ों में कमांडो रहेंगे तैनात, क्राइम करने वालों और असमाजिक तत्वों पर रखी जाएगी कड़ी नजर

जीआरपी व आरपीएफ की साझा टीमें दिल्ली-कानपुर-मुगलसराय रूट पर होंगी तैनात

त्योहार पर हाईअलर्ट: 100 से अधिक ट्रेनों में सादे कपड़ों में कमांडो रहेंगे तैनात, क्राइम करने वालों और असमाजिक तत्वों पर रखी जाएगी कड़ी नजर

कानपुर, (जमीर सिद्दीकी)। दीपावली के त्योहार पर लाखों लोग ट्रेनों से अपने घर आते-जाते हैं। लेकिन भीड़ का फायदा उठाकर जहरखुरानी और लुटेरों गिरोहों के साथ असमाजिक तत्व सक्रिय हो जाते हैं। रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए जीआरपी और आरपीएफ ने संयुक्त रूप से सादे कपड़ों में कमांडो तैनात करने का फैसला लिया है। यह जवान स्वचालित हथियारों से लैस होंगे। 

कानपुर सेंट्रल स्टेशन से गुजरने वाली और यहां से चलने वाली 100 से ज्यादा ट्रेनों को जीआरपी और आरपीएफ ने चयनित किया है। इनमें ज्यादातर वह ट्रेने शामिल है, जिनमें पहले कभी लूटपाट, जहरखुरानी की घटनाएं हो चुकी हैं। टीम ने यह भी सर्वे किया है कि इन ट्रेनों में वारदात के लिहाज से सबसे ज्यादा संवेदनशील क्षेत्र कौन-कौन से हैं।

शहर में तीन स्थान अतिसंवेदनशील   

जीआरपी और आरपीएफ ने जिन स्थानों को अतिसंवेदनशील क्षेत्र माना है, उनमें झकरकटी पुल के नीचे, कच्ची बस्ती गोविंद नगर, रेलवे लाइन के किनारे दादा नगर तक बस्तियां प्रमुख स्थान हैं। दिल्ली रूट पर हाथरस, अलीगढ़, टूंडला के बीच का इलाका अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। सप्तक्रांति एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस, गोरखधाम एक्सप्रेस, ऊंचाहार एक्सप्रेस, संगम एक्सप्रेस को संवेदनशील ट्रेनों की सूची में रखा गया है।

लखनऊ व फर्रुखाबाद रूट पर भी सुरक्षा

सेंट्रल स्टेशन पर जीआरपी प्रभारी ओम सिंह ने बताया कि ट्रेनों में स्वचालित हथियार वाले कमांडो की तैनाती की जाएगी ताकि किसी भी परिस्थिति में अपराधियों से मोर्चा लिया जा सके। सादे कपड़ों में दरोगा, सिपाही और महिला सिपाही लगाई जाएंगी। कानपुर से फर्रुखाबाद और लखनऊ रूट पर भी सुरक्षा टीमें लगाई जाएंगी। 

टीम में शामिल रहेंगी महिला कांस्टेबल

जीआरपी और आरपीएफ के जवान ट्रेनों में सादे कपड़ों में स्कॉट करेंगे। टीम में एक सब इंस्पेक्टर, एक हेड कांस्टेबिल और एक महिला कांस्टेबल शामिल रहेंगी। स्टेशनों पर जीआरपी और आरपीएफ की तरफ से लगातार यात्रियों को सचेत किया जा रहा है कि किसी अनजान यात्री से दोस्ती नहीं करें, यदि वह कुछ खाने-पीने को दे, तो नहीं लें। अनजान वस्तुओं से सतर्क रहें।  

नशीले या जहरीले बिस्कुट से रहें सावधान 

जहरखुरानी गिरोह यात्रियों को लूटने के लिए जहर में भिगोया हुआ बिस्कुट लेकर चलता है।  गिरोह चालाकी से नशीला बिस्कुट पैकेट में रखकर देता है। जो बिस्कुट सही होते हैं, उसे गिरोह के लोग इसलिए खाते हैं कि देखिए हम भी यही बिस्कुट खा रहे हैं और यात्रियों को जहरीला बिस्कुट खिला देते हैं।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth 2024: करवाचौथ पर बाजार गुलजार, करोड़ों का कारोबार...मेहंदी की दुकानों में लगी भीड़