IND vs NZ 1st Test : बेंगलुरु टेस्ट में भारत का पलटवार, सरफराज खान का शतक...ऋषभ पंत की फिफ्टी

IND vs NZ 1st Test  : बेंगलुरु टेस्ट में भारत का पलटवार, सरफराज खान का शतक...ऋषभ पंत की फिफ्टी

बेंगलुरु। भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु में खेला जा रहा है। आज (19 अक्टूबर) टेस्ट मैच का चौथा द‍िन है। न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 402 रन बनाए। वहीं भारतीय टीम पहली पारी में महज 46 रनों पर ऑलआउट हो गई। अब भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है। भारतीय टीम का स्कोर इस समय 350 रनों के करीब है और उसके 3 व‍िकेट ग‍िरे हैं।

सरफराज के पहले शतक के बाद बारिश ने डाला खलल 
सरफराज खान के पहले नाबाद शतक और ऋषभ पंत की नाबाद 53 रन की तेज पारी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया लेकिन बारिश के कारण मैच को दिन के पहले सत्र के दौरान रोकना पड़ा। बारिश के कारण खेल को रोके जाते समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर 344 रन बना लिए। भारत अब भी न्यूजीलैंड से 12 रन पीछे हैं। सरफराज 154 गेंद में 16 चौके और तीन छक्के की मदद से 125 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। विकेटकीपिंग के दौरान घुटने में चोट लगने के कारण मैदान से बाहर रहे पंत ने अब तक की 56 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये हैं। इन दोनों ने दिन के पहले सत्र के दौरान न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को सफलता से दूर रखते हुए चौथे विकेट के लिए अब तक 113 रन की अटूट साझेदारी कर ली है। 

अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे सरफराज ने दबाव में अद्भुत धैर्य का प्रदर्शन किया और कीवी गेंदबाजी आक्रमण का भरपूर जवाब अपने बल्ले से दिया। सरफराज के प्रतिभाशाली प्रदर्शन से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को आज के खेल के पहले सत्र में निराशा हाथ लगी। सरफराज ने पहला टेस्ट शतक बैकफुट में जाकर कवर क्षेत्र में एक जोरदार प्रहार से पूरा किया। दूसरी छोर पर पंत ने चौकों छक्कों की बारिश के बीच अपना अर्धशतक फुट टास गेंद कोर एक्सट्रा कवर क्षेत्र में पहुंचा कर पूरा किया। इस बीच गलतफहमी में एक बार रन आउट की स्थिति भी बनी मगर यह साझीदारी टूटने से बाल बाल बच गयी। इस बीच बारिश ने भी खेल में व्यवधान डाला मगर खेल के जल्द शुरु होने की उम्मीद में दोनो टीमे और मैदान में मौजूद दर्शक आसमान को निहारते दिखे। बारिश के कारण लंच का समय जल्दी कर लिया गया। 

संक्षिप्त स्कोर:
न्यूज़ीलैंड: 402 रन पर ऑल आउट; भारत: 46 ऑल आउट और 344/3 (71 ओवर); ऋषभ पंत 53*, सरफराज खान 125*, विराट कोहली 70; भारत 12 रन से पीछे। 

ये भी पढ़ें : विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 9000 रन...वीरेंद्र सहवाग छूटे पीछे